विवरण

फरवरी महीने में विभिन्न फसलों में किए जाने वाले कार्य

लेखक : Dr. Pramod Murari

फरवरी महीने में ठंड कम होने लगती है। इस समय फूलों की खेती भी की जा सकती है। वसंत ऋतू एवं गर्मियों की फसलों की बुवाई के लिए भी यह उचित समय है। इस महीने किन फसलों की खेती करनी चाहिए एवं विभिन्न फसलों में किए जाने वाले कृषि कार्यों की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

  • सूरजमुखी : यदि आपने अभी तक इसकी बुवाई नहीं की है तो मध्य फरवरी तक बुवाई कर लें। जनवरी में बुवाई की गई फसलों में 30 से 35 दिनों पर पहली सिंचाई करें। इसके साथ नाइट्रोजन की टॉप ड्रेसिंग भी करें। यदि खरपतवार निकल रहे हैं तो निराई-गुड़ाई करें और मिट्टी चढ़ाएं।

  • सरसों : फरवरी महीने में सरसों के दाने पकने शुरू हो जाते हैं। इस समय सरसों की फसल में एक बार सिंचाई करें। इससे पैदावार में बढ़ोतरी होती है। फलियां पीली होने पर फसल की कटाई कर लें। कटाई में देर होने पर फलियां फटने लगती हैं दाने बिखर जाते हैं।

  • कद्दू वर्गीय सब्जियां : नर्सरी में तैयार किए गए कद्दू वर्गीय सब्जियों जैसे कद्दू, लौकी, तुरई, आदि की मुख्य खेत में रोपाई करें। यदि आपने अभी तक इन सब्जियों की बुवाई नहीं की है तो इस महीने में इन सब्जियों की बुवाई करें।

  • तरबूज-खरबूजा-खीरा : तरबूज, खरबूजा एवं खीरा की खेती के लिए खेत की 2 से 3 बार जुताई करें। जुताई के समय प्रति एकड़ खेत में 26 किलोग्राम नाइट्रोजन, 22 किलोग्राम फास्फोरस एवं 16 किलोग्राम पोटाश मिलाएं। अच्छी पैदावार के लिए गोबर की खाद या कम्पोस्ट खाद का भी प्रयोग करें।

  • गन्ना : वसंतकालीन गन्ने की बुवाई के लिए खेत तैयार करें। स्वस्थ बीज को उपचारित करने के बाद बुवाई करें।

  • अमरूद : पके हुए फलों की तुड़ाई करें। फलों की तुड़ाई के बाद वृक्षों की कटाई-छंटाई करें।

  • चारे वाली फसल : चारे वाली फसलें जैसे बरसीम, रिजका, जई, आदि की कटाई करें। कटाई करने के बाद सिंचाई अवश्य करें। इससे फसल की बढ़वार जल्दी होगी।

यह भी पढ़ें :

  • कद्दू, ककड़ी, खीरा, खरबूज, तरबूजा आदि फसलों के लिए खेत तैयार करने की विधि यहां से देखें।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हमारे पोस्ट को लाइक करें एवं इस पोस्ट को अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसान मित्र भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

37 लाइक्स

4 टिप्पणियाँ

4 February 2021

शेयर करें

कोई टिप्पणी नहीं है

फसल संबंधित कोई भी सवाल पूछें

अधिक जानकारी के लिए हमारे कस्टमर केयर को कॉल करें
कृषि सलाह प्राप्त करें