विवरण

गेहूं : 70 दिनों की फसल में करें यह काम, होगी अधिक पैदावार

लेखक : Dr. Pramod Murari

गेहूं की बुवाई के करीब 70 से 80 दिनों बाद पौधों में बालियां बनने लगती हैं। पौधों में बालियों के निर्माण के समय कुछ बातों पर अमल कर के हम गेहूं की बेहतर पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी कर रहे हैं गेहूं की खेती और आपकी फसल 70 से 80 दिनों की हो गई है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। यहां से आप इस समय फसल में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइए इस विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

गेहूं की 70-80 दिनों की फसल में किए जाने वाले कार्य

  • बालियां बनने के समय खेत में प्रयाप्त मात्रा में नमी होना आवश्यक है। अगर मिट्टी में नमी की कमी हो रही है तो सिंचाई करें।

  • प्रति एकड़ भूमि में 1 किलोग्राम एनपीके 0:52:34 खाद का प्रयोग करें। इसके प्रयोग से फसल में फॉस्फोरस एवं पोटाश की पूर्ति होती है। जिससे बालियां एक समान एवं दानों से भरी हुई बनती हैं।

  • इसके साथ ही प्रति एकड़ खेत में 200 लीटर पानी में 100 ग्राम बोरान मिला कर छिड़काव करें। बोरान का प्रयोग से बालियां लम्बी, मोटी एवं चमकदार बनती हैं।

  • इस समय कई बार गेहूं की फसल में माहू, जड़ माहू एवं कई तरह के रोगों के होने का खतरा बना रहता है। इन समस्याओं से बचने के लिए फसल का निरीक्षण करें। रोग एवं कीटों का प्रकोप नजर आने पर कीटनाशक एवं फफूंदनाशक का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसानों तक यह जानकारी पहुंच सके। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। कृषि संबंधी अधिक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

14 लाइक्स

28 January 2022

शेयर करें

कोई टिप्पणी नहीं है

फसल संबंधित कोई भी सवाल पूछें

अधिक जानकारी के लिए हमारे कस्टमर केयर को कॉल करें
कृषि सलाह प्राप्त करें