विवरण

बकरी और भेड़ पालन के लिए मिलेगी 90% तक सब्सिडी

लेखक : Dr. Pramod Murari

बकरी और भेड़ पालन किसानों के लिए अतिरिक्त आय का बेहतर विकल्प है। बकरी पालन और भेड़ पालन को बदहवा देने के लिए सरकार के द्वारा कई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। इस क्रम में बकरी और भेड़ पालन के लिए सरकार के द्वारा नेशनल लाइव स्टॉक मिशन की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत बकरी और भेड़ पालन के लिए 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत अलग-अलग राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग सब्सिडी की राशि तय की गई है। इसका मुख्य कारण यह है कि केंद्र सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी में राज्य सरकार की तरफ से भी कुछ राशि जोड़ दिया जाता है। आइए नेशनल लाइव स्टॉक मिशन पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

सब्सिडी के लिए नियम एवं शर्तें

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए 10 बकरी एवं 1 बकरा या 10 भेड़ और 1 भेड़ा रखना आवश्यक है।

  • कुल 11 पशुओं में 66,000 लागत आती है। जिसमे सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को केवल 10 प्रतिशत यानी 6,600 रुपए देने होंगे।

सब्सिडी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख

  • सब्सिडी के लिए इक्षुक उम्मीदवारों को 30 दिसंबर तक आवेदन करना आवश्यक है।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी विकास खंड स्तरीय पशु चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो हमारे पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों और पशु पालकों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक इस जानकारी का लाभ उठाते हुए सब्सिडी प्राप्त कर सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी अधिक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

29 लाइक्स

4 टिप्पणियाँ

11 August 2021

शेयर करें

कोई टिप्पणी नहीं है

फसल संबंधित कोई भी सवाल पूछें

अधिक जानकारी के लिए हमारे कस्टमर केयर को कॉल करें
कृषि सलाह प्राप्त करें