विवरण

आधुनिक कृषि यंत्रों से गेहूं की खेती होगी आसान

लेखक : Dr. Pramod Murari

गेहूं की खेती में खेत की जुताई से ले कर फसल की कटाई तक कई तरह के कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है। बाजार में उपलब्ध आधुनिक कृषि यंत्रों के द्वारा खेत की जुताई हो या फसल की कटाई, सभी कार्य बहुत आसानी से किए जा सकते हैं। अगर आप भी कर रहे हैं गेहूं की खेती तो विभिन्न कृषि कार्यों को आसान बनाने वाले कृषि यंत्रों की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

  • रोटावेटर : इस कृषि यंत्र के द्वारा खेत में 4 से 5 इंच गहरी जुताई की जा सकती है। इसका उपयोग लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में किया जा सकता है। यह कम समय में मिट्टी को अच्छी तरह भुरभुरी बना देता है। जिससे गेहूं की बुवाई के बाद जड़ों का बेहतर विकास होता है।

  • सीड ड्रिल मशीन : इस आधुनिक कृषि यंत्र के द्वारा कम समय में आसानी से गेहूं की बुवाई की जा सकती है। इसके द्वारा बुवाई के समय प्रत्येक लाइन के बीच की दूरी के साथ बीज की गहराई भी नियंत्रित कर सकते हैं।

  • छिड़काव यंत्र : इन दिनों बाजार में कई तरह के छिड़काव यंत्र उपलब्ध हैं। इन यंत्रों को बैटरी के द्वारा एवं मैन्युअल दोनों तरह में चलाया जा सकता है। इससे गेहूं की फसल में होने वाले खरपतवारों पर नियंत्रण के लिए खरपतवार नाशक दवा एवं विभिन्न रोगों और कीटों पर नियंत्रण के लिए पहुन्द्नाशक और कीटनशक दवाओं का छिड़काव किया जाता है।

  • स्वचालित वर्टिकल कनवेयर रीपर : गेहूं की कटाई के लिए यह बहुत उपयोगी कृषि यंत्र है। इस यंत्र में आगे की तरफ कटर बार एवं पीछे की तरफ संचरण प्रणाली लगी होती है। कटर बार से गेहूं की कटाई होती है। वहीं संचरण प्रणाली से कटी हुई फसल को एक लाइन में बिछाया जाता है।

  • ट्रैक्टर चलित रीपर बाइंडर : इस आधुनिक यंत्र के द्वारा फसल की कटाई के साथ फसल को इकट्ठा कर के उसे बंडल की तरह तैयार भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

13 लाइक्स

3 December 2021

शेयर करें

कोई टिप्पणी नहीं है

फसल संबंधित कोई भी सवाल पूछें

अधिक जानकारी के लिए हमारे कस्टमर केयर को कॉल करें
कृषि सलाह प्राप्त करें