पोस्ट विवरण
सुने
टमाटर
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

टमाटर: पत्तियों पर पड़ रही टेढ़ी-मेढ़ी सफेद लकीरों से घटा फसल उत्पादन

टमाटर: पत्तियों पर पड़ रही टेढ़ी-मेढ़ी सफेद लकीरों से घटा फसल उत्पादन

टमाटर की पत्तियों पर पड़ती अनियमित सफेद और भूरी धारियां फसल में लीफ माइनर कीट के संक्रमण की ओर संकेत देती हैं। ये धारियां पत्तियों के दोनों ओर सांप जैसी टेढ़ी-मेढ़ी आकृतियां बनाती है, जिनके मध्य में पतली खाली सुरंगे बन जाती हैं। संक्रमित पत्तियां पूरी तरह सुरंगों से भरी हो सकती हैं और दूसरे रोगजनकों के प्रवेश को बढ़ावा देकर फल सड़ाने का काम करती है। फलों के साथ पत्तियों के सूखने और पत्तियों के झड़ने जैसे लक्षण भी कीट के संक्रमण के बडे उदाहरण हैं।

कैसे करे इस कीट की पहचान ?

इस कीट का वैज्ञानिक नाम “टुटा एब्सोलुटा” है, जिसे अमेरिकी टमाटर पिनवॉर्म के रूप में भी जाना जाता है। यह लेपिडोप्टेरा वर्ग का एक कीट है, जो दिन में पत्तियों के बीच छिपकर बैठा रहता है और उच्च तापमान के प्रति अत्यधिक सहनशील होता है। कीट की मादा पौधे के युवा भाग पर अंडे देती है, जिसमें से 4-6 दिनों बाद, पीले या हरे लार्वा विकसित होने लगते हैं। वयस्क कीट हल्के पीले रंग एवं मैगट नारंगी-पीले रंग के होते हैं। लार्वा पत्ती की ऊपरी परतों को नष्ट देते हैं, जिससे प्रकाश संश्लेषण क्रिया में बाधा आती है और समय से पहले ही पौधे सूखने लगते हैं।

कैसे करे इसका प्रबंधन ?

  • लीफ माइनर कीट से प्रभावित पत्तियों को नष्ट कर दें।

  • वयस्क पतंगों की खोज और निगरानी के लिए फेरोमोन के साथ डेल्टा ट्रैप का उपयोग करें।

  • रोपाई के 8 से 10 दिन बाद क्लोरएन्ट्रानिलिप्रोल 08.80% के साथ थियामेथोक्सम 17.50% एससी की 40 मिलीलीटर मात्रा का छिड़काव प्रति पौधे  की दर से मिट्टी में करें।

यह भी पढ़ें:

ऊपर बताए गए उपायों का प्रयोग कर किसान कीट को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। बीमारी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आज ही कॉल करें टोल फ्री नंबर 1800 1036 110 पर।

2 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ