पोस्ट विवरण
सुने
तरबूज
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

तरबूज के फलों के बेहतर विकास के लिए करें यह काम

तरबूज के फलों के बेहतर विकास के लिए करें यह काम

गर्मी के मौसम में पाए जाने वाले फलों में तरबूज का एक विशेष स्थान है। इसमें 97 प्रतिशत पानी होता है जो हमारे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को पूरा करने में सहायक है। इसके अलावा तरबूज के सेवन से पाचन, अनिद्रा, लू, त्वचा रोग, मोटापा, आदि रोगों में भी राहत मिलती है। इन फायदों के कारण गर्मी के मौसम में तरबूज की मांग बढ़ने लगती है। ऐसे में तरबूज की खेती किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। अगर आप भी कर रहे हैं तरबूज की खेती तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। यहां से आप तरबूज के फलों के बेहतर विकास के लिए किए जाने वाले कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • पौधों के अच्छे विकास के लिए 15 लीटर पानी में 25 ग्राम 19:19:19 मिला कर प्रयोग करें।

  • फूल एवं फलों के अच्छे विकास के लिए 15 लीटर पानी में 25 ग्राम 13:00:45 मिला कर छिड़काव करें।

  • पौधों में फलों एवं फूलों की संख्या बढ़ने के लिए 15 लीटर पानी में 2 मिलीलीटर देहात फ्रूट प्लस का छिड़काव करें।

  • फसलों के उचित विकास के लिए उचित मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पौधों में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए 30 लीटर पानी में 10 ग्राम एजीवाइटल मिला कर छिड़काव करें।

  • इसके अलावा आप तरबूज की लताओं में देहात नैनो रेड का भी प्रयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसानों को भी यह जानकारी मिल सके और वे इन दवाओं का प्रयोग कर के तरबूज की अच्छी फसल प्राप्त कर सकें। तरबूज की खेती से जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

29 Likes
5 Comments
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ