पोस्ट विवरण
सुने
कपास
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

तेजी से मुरझा रही हैं कपास की पत्तियां, रोकथाम के लिए करें इन दवाओं का प्रयोग

तेजी से मुरझा रही हैं कपास की पत्तियां, रोकथाम के लिए करें इन दवाओं का प्रयोग

नकदी फसलों की गिनती में शामिल एवं सफेद सोना कहे जाने वाले कपास की फसल में इन दिनों अचानक पत्तियों के मुरझाने की समस्या उत्पन्न हो रही है। पत्तियों के मुरझाने एवं पीलेपन ने किसानों की नींद उड़ा दी है। कृषि विशेषज्ञों ने पत्तियों के अचानक मुरझाने का एक बड़ा कारण पैरा विल्ट को बताया है। इस रोग को सामान्य भाषा में उखेड़ा रोग भी कहा जाता है। यह बहुत तेजी से फैलने वाला रोग है, जिससे देखते ही देखते पूरी फसल नष्ट हो सकती है।

बात करें उखेड़ा रोग के कारण की तो यह रोग एक ही खेत में बार-बार एक ही फसल की बिजाई करने पर होता है। लगातार एक ही फसल लगाने से मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। जिससे पौधों को विकास के लिए आवश्यक खुराक नहीं मिल पाता है। इसके अलावा वर्षा के मौसम में मच्छरों का प्रकोप भी फसल के अचानक नष्ट होने का एक कारण है।

बात करें उखेड़ा रोग के लक्षण की तो शुरूआती अवस्था में पत्तियां पीली होने लगती हैं। कुछ समय बाद पूरी पत्तियों पर पीलापन फैल जाता है और पत्तियां मुरझा कर गिरने लगती हैं। उखेड़ा रोग से प्रभावित पौधों की निचली पत्तियों पर यह लक्षण पहले नजर आते हैं। इसके बाद पीलापन पौधों की ऊपरी पत्तियों की तरफ बढ़ने लगता है।

कैसे करें नियंत्रण?

  • फसल चक्र अपनाएं।

  • प्रति एकड़ खेत में लगी फसल के लिए 200 लीटर पानी में 2 ग्राम कोबाल्ट क्लोराइड नामक दवा मिला कर छिड़काव करें।  विशेष ध्यान रखें कि दवाओं के छिड़काव में जितनी देर होगी, पौधों को बचाना उतना ही कठिन होगा। इसलिए पत्तियों के मुरझाने के लक्षण नजर आने के 48 घंटे के अंदर इस दवा का छिड़काव करें। इससे 75 से 80 प्रतिशत तक परिणाम मिलता है।

  • 200 लीटर पानी 6 से 8 ग्राम स्टैप्टोसाइकलीन मिला कर प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करने से भी उखेड़ा रोग पर नियंत्रण किया जा सकता है।

  • इसके अलावा कपास के फूलों को झड़ने से रोकने के लिए पानी में पोटेशियम नाइट्रेट मिला कर छिड़काव करें। इससे उपज बढ़ने के साथ कपास सफेद भी होते हैं।

यह भी पढ़ें:

कपास में किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए 1800-1036-110 पर कॉल कर देहात के कृषि विशेषज्ञों से सलाह लें और समय पर अपनी फसल का बचाव करें। आप अपने सवाल कमेंट के माध्यम से भी पूछ सकते हैं। जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें।


5 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ