पोस्ट विवरण
सुने
योजनाएं
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

सोलर कंट्रोलर लगाने पर मिलेगी सब्सिडी, बिजली के बिना भी होगी फसलों की सिंचाई

सोलर कंट्रोलर लगाने पर मिलेगी सब्सिडी, बिजली के बिना भी होगी फसलों की सिंचाई

इन दिनों विभिन्न कृषि कार्यों में बिजली की आवश्यकता बढ़ने लगी है। इसके साथ बिजली की कीमतें भी लगातार बढ़ती जा रही हैं। जिस कारण किसानों को सिंचाई, इत्यादि कार्यों में लागत अधिक हो रही है। लागत अधिक होने का सीधा असर मुनाफे पर होता है। ऐसे में सौर ऊर्जा किसानों के लिए किसे वरदान से कम नहीं है। बिजली की खपत कम करने एवं सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा किसानों को सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी दी जा रही है। आइए इस पोस्ट के माध्यम से हम सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

क्या है सोलर कंट्रोलर?

  • सोलर कंट्रोलर एक ऐसा आधुनिक उपकरण है जिसमें सौर ऊर्जा को एकत्र (स्टोर) कर सकते हैं। इसके बाद अपनी आवश्यकता के अनुसार हम इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

  • सोलर कंट्रोलर लगाने के बाद हम बिजली न होने पर या रात के समय भी फसलों की सिंचाई कर सकते हैं। केवल इतना ही नहीं इसमें एकत्र की गई सौर ऊर्जा से हम थ्रेसिंग, आटा चक्की, डीप-फ्रीज़, मिनीकोल्ड स्टोरेज, बल्क मिल्क चिलर, आदि चला सकते हैं।

सोलर कंट्रोलर लगाने के फायदे

  • बिजली की बचत होगी।

  • विभिन्न कृषि कार्यों में होने वाले लागत में कमी आएगी।

  • ग्रामीण क्षेत्र एवं कम बिजली होने वाले क्षेत्रों में विभिन्न उपकरणों को चलाया जा सकता है।

सोलर कंट्रोलर लगाने पर सब्सिडी

  • उद्यान विभाग के द्वारा किसानों को सोलर कंट्रोलर लगाने पर सब्सिडी दी जा रही है।

  • सब्सिडी केवल 3 एचपी एवं 5 एचपी के यूनिवर्सल सोलर कंट्रोलर लगवाने पर ही दी जाएगी।

  • ऐसे किसान जिन्होंने सब्सिडी पर सौर ऊर्जा पंप लगवाया है और इसकी 5 वर्ष की गारंटी समाप्त हो गई है, इस सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

11 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ