पोस्ट विवरण
सुने
लीची
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

सितंबर महीने में लीची के बाग की कैसे करें देखभाल?

सितंबर महीने में लीची के बाग की कैसे करें देखभाल?

लीची की नियमित फलन एवं अधिक पैदावार प्राप्त करने के लिए बाग में उचित देख-रेख की आवश्यकता होती है। कई बार उचित देखभाल नहीं करने के कारण पौधों एवं वृक्षों में कई तरह के कीटों का प्रकोप शुरू हो जाता है। जिसका सीधा असर आने वाले मौसम में लीची के फलों की गुणवत्ता एवं पैदावार पर होता है। अगर आप भी कर रहे हैं लीची की खेती तो सितंबर महीने में लीची के बाग में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी होना आवश्यक है। आइए इस विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

सितंबर महीने में लीची के बाग में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कार्य

  • इस समय लीची के वृक्षों में गर्डलिंग करने से आने वाले मौसम में टहनियों में मंजर अधिक निकलते हैं।

  • चाइना किस्म के पौधों में सितंबर के पहले सप्ताह में गर्डलिंग कर लेनी चाहिए।

  • वृक्षों में पिछले वर्ष किए गए गार्डनिंग से 1.5 इंच ऊपर गर्डलिंग करें।

  • लीची के छोटे पौधों एवं वृक्षों को नई कोपलो एवं पत्तियों को खाने वाले कीटों से बचाने के लिए प्रति लीटर पानी में 1 मिलीलीटर क्लोरपायरीफॉस मिलाकर छिड़काव करें। यह दवा बाजार में टर्मिनेटर नाम से उपलब्ध है।

  • इस महीने वृक्षों में छाल खाने वाले कीटों का प्रकोप भी होता है। छाल खाने वाले कीटों पर नियंत्रण के लिए वृक्षों में लगे जाल को साफ करें। कीटों के द्वारा बनाए गए छोटे-बड़े छेदों में 1 से 2 बूंद क्लोरपायरीफॉस नामक कीटनाशक का सांद्र गोल डाल कर छेद को मिट्टी से बंद करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठाते हुए लीची के बाद की नियमित देखभाल कर सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। कृषि संबंधी अन्य रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

5 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ