पोस्ट विवरण
सुने
शिमला मिर्च
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

शिमला मिर्च की उन्नत किस्मों की खेती से होगा अधिक मुनाफा

शिमला मिर्च की उन्नत किस्मों की खेती से होगा अधिक मुनाफा

परिचय

  • शिमला मिर्च एक सब्जी आधारित फसल है, जिसकी बाजार में लगातार मांग बनी रहती है।

  • शिमला मिर्च में विटामिन ए,बी, सी, के और ई के अलावा कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं।

  • यह सब्जी कई रंगों में आती है और साल भर में तीन बार इसकी खेती की जा सकती है।

  • शिमला मिर्च की खेती के लिए एक अनुकूल तापमान की आवश्यकता होती है। जिसके कारण इसकी खेती सभी क्षेत्रों में संभव नहीं हो पाती है। हालांकि किसान क्षेत्र की जलवायु एवं मिट्टी के अनुरूप किस्मों का चयन करके शिमला मिर्च की अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते हैं।

शिमला मिर्च की किस्में

  • कैलिफोर्निया वंडर शिमला मिर्च- यह एक जानी-मानी और भारत की उन्नत किस्मों में से एक है। इस किस्म के फलों का रंग हरा होता है साथ ही पौधे एक मध्यम ऊंचाई तक वृद्धि करते हैं। यह किस्म 75 दिनों में तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है। शिमला मिर्च की यह किस्म भारत के सभी क्षेत्रों के लिए उपयुक्त किस्म है जिससे लगभग 70 से 80 क्विंटल प्रति एकड़ की पैदावार ली जा सकती है।

  • पूसा दीप्ति शिमला मिर्च: यह शिमला मिर्च की एक हाइब्रिड किस्मों में से एक है। यह किस्म बुवाई के 70 से 75 दिनों के बाद तुड़ाई के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाती है। इस किस्म के फल हल्के हरे रंग के होते हैं और पूरी तरह से तैयार हो जाने पर लाल रंग के हो जाते हैं।

  • इंद्रा शिमला मिर्च: यह किस्म 60 से 70 दिनों में पहली तुड़ाई के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाती है। यह किस्म खरीफ और रबी दोनों सीजन के लिए उपयुक्त किस्म है। किस्म की पहचान झाड़ीदार और घने गहरे हरे पत्ते से की जा सकती है। इस किस्म की खेती के लिए अनुकूल क्षेत्र मुख्यत: महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, कलकत्ता, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, उत्तराखंड, ओडिशा और पंजाब है।

  • भारत - शिमला मिर्च की यह किस्म एक लम्बी अवधि वाली इंडो अमेरिकन हाइब्रिड किस्म है। इस किस्म की पत्तियां घनी और गहरी हरी होती है। इस किस्म की खेती के लिए उपयुक्त समय जून से दिसंबर का होता है। साथ ही दोमट मिट्टी में इसकी खेती की जाने से अधिक पैदावार ली जा सकती है।

  • बॉम्बे (रेड) - यह अधिक फैलने वाली एक किस्म है, जो छायादार स्थानों पर तेजी से वृद्धि करती है। इस किस्म के फल गहरे लाल रंग के होते हैं और बहुत ही कम समय में पककर तैयार हो जाते हैं। अपने लंबे जीवन काल के कारण अधिक दूरी तक ले जाने के लिए यह एक सर्वश्रेष्ट किस्म है।

यह भी पढ़ें:

शिमला मिर्च की खेती से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें अपने सवाल कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

आशा है पोस्ट में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, कृपया इसे लाइक करें और अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें। जिससे सभी किसान इस जानकारी का लाभ उठा सकें। कृषि संबंधित ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

6 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ