पोस्ट विवरण
सुने
सब्जियां
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

सही समय पर उचित हरी सब्जियों का चयन

सही समय पर उचित हरी सब्जियों का चयन

हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए हमेशा से ही एक वरदान मानी जाती रही है। पोषण और पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां सेहत के साथ स्वाद को भी बढ़ाती हैं। इसके साथ ही इनसे मोटापा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मानसिक गिरावट के जोखिम को कम करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। स्वास्थ्य के लिए कई गुणों से भरपूर होने के कारण बाजार में इनकी मांग लगातार बनी रहती है। जिसके कारण किसान इनकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप भी हरी सब्जियों की खेती करना चाहते हैं, तो मौसम के अनुसार सही सब्जियों के चुनाव की जानकारी यहां से लें।

  • रबी मौसम की सब्जियां- रबी सब्जियों की बुवाई सितंबर से नवंबर के मध्य में की जाती है। इस मौसम की हरी सब्जियों में प्रमुख पालक, राई, सरसों, बथुआ, मेथी, मूली, गाजर, शलजम, पत्ता गोभी, फूल गोभी   जैसी सब्जियां शामिल है। ये सब्जियां न केवल स्वाद और सेहत को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं, बल्कि शरीर को अंदर से गर्माहट भी प्रदान करती हैं।

  • जायद मौसम की सब्जियां- जायद सब्जियों की बुवाई रबी की फसल कटने के बाद खाली हुए खेतों में की जाती है। बुवाई का समय फरवरी से मार्च का होता है। जिसमें किसान खीरा, ककड़ी, करेला, लौकी, तुरई, पेठा, पालक, फूलगोभी, बैंगन, भिंडी और अरबी की बुवाई कर सकते हैं।

  • खरीफ मौसम की सब्जियां- भारी वर्षा के कारण इस मौसम में कई प्रकार की बेल वाली सब्जियों जैसे तुरई, लौकी, कद्दू, करेला, आदि को प्राथमिकता दी जाती है। सब्जियों की बुवाई का समय जून से जुलाई तक का होता है। इसके साथ ही मौसम से पहले और बाद में की गई सब्जियों की खेती अगेती और पछेती सब्जियों के अंतर्गत आती हैं। बेल वाली सब्जियों के अलावा भिंडी, टिंडा, ग्वार फली, चौलाई और लोबिया जैसी सब्जियों की खेती भी खरीफ मौसम के अंतर्गत की जाती है।

यह भी पढ़ें :

ऊपर दी गयी जानकारी पर अपने विचार और कृषि संबंधित सवाल आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर भेज सकते हैं। यदि आपको आज के पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक करें और अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें। जिससे अधिक से अधिक किसान इस जानकारी का लाभ उठा सकें। साथ ही कृषि संबंधित ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

3 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ