पोस्ट विवरण
सुने
उर्वरक
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

सब्जियों में देहात एगवाइटल का उपयोग और पोषक तत्व की पूर्ति

सब्जियों में देहात एगवाइटल का उपयोग और पोषक तत्व की पूर्ति

सब्जियों की फसल में पोषक तत्वों की कमी अक्सर ही कम पैदावार का एक बड़ा कारण बनती है। सब्जियों में सम्पूर्ण विकास के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जिनमें आयरन, बोरॉन, मैंगनीज, मोलिब्डेनम, कॉपर और जिंक, आदि शामिल हैं। हालांकि फसलों में इन पोषक तत्वों की आवश्यकता बहुत ही कम मात्रा में होती है लेकिन फसल की पैदावार में बढ़ोतरी के लिए इनकी पूर्ति करना आवश्यक है। फसलों में विभिन्न पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए किसानों को अक्सर अलग-अलग उर्वरकों पर निर्भर रहना पड़ता है। जिससे उर्वरकों पर होने वाली लागत बढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए देहात ले कर आया है एक बेहतरीन जैविक उर्वरक, जिसका नाम है देहात एगवाइटल। 'देहात एगवाइटल' से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

क्या है ‘देहात एगवाइटल’?

  • देहात एगवाइटल एक प्रकार का जैविक उर्वरक है। इसके प्रयोग से सब्जियों की फसल में आयरन, बोरॉन, मैंगनीज, मोलिब्डेनम, कॉपर और जिंक जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी दूर होती है।

देहात एगवाइटल प्रयोग करने के फायदे

  • फसल को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

  • फसल की गुणवत्ता में सुधार होता है।

  • फसल से अधिक पैदावार प्राप्त का जा सकती है।

  • विभिन्न उर्वरकों पर होने वाली लागत में कमी आती है।

  • यह एक जैविक उर्वरक है जिसका फसल में कोई भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है।

देहात एगवाइटल की मात्रा

  • 5 ग्राम देहात एगवाइटल की मात्रा को 15 लीटर पानी के साथ मिलाकर छिड़काव करें।

यह भी पढ़ें:

ऊपर दी गयी जानकारी पर अपने विचार और कृषि संबंधित सवाल आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर भेज सकते हैं। यदि आपको आज के पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक करें और अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें। जिससे अधिक से अधिक किसान इस जानकारी का लाभ उठा सकें। साथ ही कृषि संबंधित ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

1 Like
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ