पोस्ट विवरण
सुने
कृषक समाचार
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

फसली ऋण : शून्य ब्याज दर पर उठाएं ऋण का लाभ

फसली ऋण : शून्य ब्याज दर पर उठाएं ऋण का लाभ

हमारे देश में खरीफ फसलों में धान, बाजरा, मक्का, अरहर, चना, मूंगफली, सोयाबीन, कपास, आदि फसलों की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। इन फसलों की खेती के लिए किसानों को खाद, बीज, आदि की खरीद के लिए किसानों को शून्य ब्याज दर पर ऋण की सुविधा दी जा रही है। किसानों को यह ऋण सहकारी समितियों के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते हैं। किसानों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने खरीफ सीजन की फसलों के लिए 5,300 करोड़ रुपए का अल्पकालीन फसली ऋण देने की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 95 हजार से अधिक किसान 344 करोड़ रुपए का फसली ऋण का लाभ उठा चुके हैं। वर्ष 2020 की बात करें तो पिछले वर्ष 12 लाख से अधिक किसानों को फसली ऋण प्रदान की गई थी।

राजस्थान के सहकारी बैंक से भी राज्य के किसान फसली ऋण प्राप्त कर सकते हैं। दिनांक 1 अप्रैल 2021 से अभी तक करीब 3.17 लाख किसानों को 971.88 करोड़ रुपए की फसली ऋण दिया जा चुका है। राजस्थान के किसान खरीफ मौसम की फसलों की खेती के लिए 31 अगस्त 2021 तक फसली ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष सहकारिता विभाग से जुड़े 3 लाख नए किसानों को भी शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसली ऋण प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसान मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठाते हुए कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त कर सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी अधिक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

19 Likes
2 Comments
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ