पोस्ट विवरण
सुने
कृषि
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

फसल में केंचुआ खाद के हैं अनगिनत फायदे, देखें कैसे करें इसे घर पर तैयार

फसल में केंचुआ खाद के हैं अनगिनत फायदे, देखें कैसे करें इसे घर पर तैयार

केंचुआ फसलों के लिए हमेशा ही एक साथी के रूप में देखा जाता रहा है। जिसके कारण एक बेहतर खाद के रूप में कृषि वैज्ञानिक केंचुए युक्त खाद की सलाह देते हैं। केंचुआ खाद पूरी तरह से जैविक खाद है, जो केंचुआ और अन्य प्रकार के कीड़ों के द्वारा जैविक अपशिष्ट पदार्थों को सड़ाकर बनाई जाती है। खाद में कई प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे लोहा, जस्ता, तांबा शामिल है। साथ ही फसल के लिए आवश्यक तत्वों जैसे नाइट्रोजन की 3%, फास्फोरस की 1.8 से 2.25 % और  पोटेशियम की 1.5% मात्रा का सम्मेलन भी इस खाद में पाया जाता है। केंचुआ खाद मिट्टी की उर्वरता को  बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाती है, साथ ही यह एक कम लागत वाला जैविक संशोधन है जो कृषि उत्पादकता में वृद्धि और प्रभावशीलता के कारण किसानों के लिए हमेशा ही फायदेमंद सिद्ध होती रही है।

केंचुआ खाद  बनाने की विधि

  • केंचुआ खाद बनाने के लिए 6 X 3 X 3 फीट के गड्ढे, लकड़ी के बक्से या प्लास्टिक के बने कैरेट का भी प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इनमें पानी निकास की उचित सुविधा हो।

  • सबसे पहले 2 से 3 इंच मोटी ईंट या पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़ों की एक परत तैयार करें।

  • इसके बाद पत्थर के ऊपर बालू की 3 इंच मोटी एक परत और बिछाएं।

  • इसके बाद 50 से 60% नमी युक्त दोमट मिट्टी की 5 इंच की परत बनाएं।

  • पानी से नम मिट्टी में प्रति वर्ग मीटर की दर से लगभग 1000 केचुओं को मिट्टी के साथ मिला दें।

  • इसके बाद गोबर की खाद को कई जगहों पर डाल देते है और इसके ऊपर घास, सूखे पत्ते बिछाकर बोरा टाट से ढक दिया जाता है।

  • एक महीने तक नियमित रूप से खाद में पानी डालते रहें।

  • एक महीने के बाद ढके टाट या बोरे को हटा कर इसमें 6:4 के अनुपात में वानस्पतिक कचरा मिलाकर उसकी  2 से 3 इंच मोटी परत बना लें।

  • गड्ढा भर जाने के 45 दिन बाद केंचुआ खाद तैयार हो जाती है । इन 45 दिनों में कूड़े कचरे को सप्ताह में एक बार पलटते रहें तथा पानी देते रहें, 45 वें दिन पानी देना बंद कर दें, दो-तीन दिन बाद केंचुआ वर्मी बेड या निचले पथरीले भाग में चले जायेंगे और आप खाद को निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

केंचुआ खाद से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 पर कॉल करके या फिर कमेंट बॉक्स के माध्यम से भी आप सवाल पूछ सकते हैं।

आशा है पोस्ट में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, कृपया इसे लाइक करें और अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें। जिससे सभी किसान इस जानकारी का लाभ उठा सकें। कृषि संबंधित ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

3 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ