पोस्ट विवरण
सुने
उर्वरक
देहात उत्पाद
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

फसल में गुणवत्ता वृद्धि का मंत्र, आज ही घर लाएं बूस्ट मास्टर

फसल में गुणवत्ता वृद्धि का मंत्र, आज ही घर लाएं बूस्ट मास्टर

अधिक रासायनिक खाद के उपयोग और मिट्टी की घटती उर्वरक क्षमता के कारण किसानों का रूझान अब जैविक खाद की ओर बढ़ने लगा है। जैविक उर्वरको का अधिक से अधिक रूप में प्रयोग केवल मिट्टी ही नही बल्कि फसल की भी अधिक उपज को सुनिश्चित करती है। मिट्टी की घटती उर्वरक क्षमता एवं प्रकृति से मेलजोल सही रखने के लिए देहात उत्पाद के अंतर्गत “ बूस्ट मास्टर” का प्रयोग एक बेहतरीन विकल्प है। यह उत्पाद एक प्रकार की सीवीड खाद है जो एमिनो एसिड, NPK एवं एन्ज़ाइम और विटामिन से भरपूर है। आइये जानते है बूस्ट मास्टर किस प्रकार से आपके फसल एवं मिट्टी के लिए उपयोगिता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

देहात बूस्ट मास्टर

  • यह खाद मिट्टी में कई तरह के माइक्रो-ऑरगैनिज़्म को पैदा करने में मदद करती है। ये माइक्रो-ऑरगैनिज़्म एक तरह के उत्प्रेरक का काम करते हैं और मिट्टी में जैविक तत्वों की वृद्धि करते हैं जिससे मिट्टी उपजाऊ बनती है।

  • यह उत्पाद फसल को ठंड के असर से बचाता है। साथ ही सब्जी आदि उगाते समय सीवीड खाद डालने से बेहतर बढ़त दिखती है। इसके अलावा इस खाद के प्रयोग से कीट, रोग के प्रकोप में कमी और बेहतर गुणवत्ता वाली फल-सब्जियां किसान प्राप्त कर सकते हैं।

  • देहात बूस्ट मास्टर फॉसफोरस तत्व से परिपूर्ण होता है, जो अच्छे फल-फूल बनाने में मदद करता है। फॉसफोरस पौधे को स्वस्थ, जड़ व तने को मजबूत बनाने में भी मददगार है।

बूस्ट मास्टर का प्रयोग

  • पौधों में फूल आने की अवस्था में 3 मिलीलीटर की मात्रा प्रति लीटर के साथ मिलाकर फोलियर छिड़काव करें।

यह भी पढ़ें:

देहात द्वारा न्यूट्री उत्पाद श्रृंखला के अंतर्गत आने वाले सभी उत्पाद जैसे बूस्ट मास्टर देश भर में सभी देहात सेंटर में आसानी से उपलब्ध हैं। इसके साथ ही हाइपरलोकल सुविधा का फायदा लेकर भी घर बैठे ही देहात किसान ऐप के माध्यम से आप यह उत्पाद ऑर्डर कर प्राप्त कर सकते हैं। उत्पाद की अधिक जानकारी के लिए कॉल करें देहात टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 पर ।



2 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ