पोस्ट विवरण
सुने
सब्जियां
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

नवंबर महीने में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कृषि कार्य

नवंबर महीने में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कृषि कार्य

नवंबर महीना कृषि की दृष्टि से बेहद खास है। हमारे देश के कई क्षेत्रों में इस महीने किसान गेहूं की बुवाई पर विशेष ध्यान देते हैं। लेकिन गेहूं के अलावा इस महीने कई अन्य फसलों की खेती भी की जाती है। इसके साथ ही अक्टूबर महीने में बुवाई की गई फसलों में खरपतवारों पर नियंत्रण के लिए निराई-गुड़ाई भी की जाती है। आइए इस पोस्ट के माध्यम से हम  किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कार्यों की विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

नवंबर महीने में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कृषि कार्य

  • सरसों : नवंबर महीने में सरसों की वुवाई करें। सरसों की अधिक पैदावार प्राप्त करने के लिए इसकी बुवाई श्री विधि से करें। बुवाई के समय खेत में पर्याप्त मात्रा में नमी होनी चाहिए। यदि खेत की मिट्टी पूरी तरह सूख गई है तो बुवाई से पहले सिंचाई करके हल्की जुताई करें।

  • गेहूं : गेहूं की बुवाई के लिए यह समय उपयुक्त है। बुवाई से पहले मिट्टी की जांच कराएं एवं इसके अनुसार ही उर्वरकों का प्रयोग करें। उच्च गुणवत्ता की फसल प्राप्त करने के लिए खेत तैयार करते समय अच्छी तरह सड़ी हुई गोबर की खाद या कम्पोस्ट खाद मिलाएं।

  • मटर : सितंबर महीने में बुवाई की गई मटर की फसल में आवश्यकता के अनुसार सिंचाई करें। खरपतवारों पर नियंत्रण के लिए निराई-गुड़ाई करें। मटर की फसल में लीफ माइनर कीट एवं तना छेदक कीटों का प्रकोप होने पर प्रति एकड़ खेत में 150 लीटर पानी में 50 मिलीलीटर देहात कटर मिलाकर छिड़काव करें। इसके अलावा प्रति लीटर पानी में 1 मिलीलीटर इमिडाक्लोप्रिड मिलाकर भी छिड़काव कर सकते हैं।

  • सब्जियां : नवंबर महीने में चुकंदर, शलजम, फूल गोभी, टमाटर, मूली, पालक, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, लहसुन, प्याज, मटर, धनिया, आदि सब्जियों की खेती सफलतापूर्वक की जा सकती है।

  • पशुओं की देखभाल : पशुओं को ठंड से बचाने के लिए पशु आवास की फर्श पर पुआल बिछाएं एवं ठंड हवाओं को रोकने के लिए खिड़कियों पर बोरे लगाएं। पशुओं को ठंड से बचाने के लिए जूट के बोरे पहनाएं। पशुओं को खुले स्थान में न रखें एवं पीने के लिए गुनगुना पानी दें।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसानों तक यह जानकारी पहुंच सके। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी अन्य रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

9 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ