पोस्ट विवरण
सुने
मसूर
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

मसूर की फसल में अधिक फूल और फली के लिए करें यह काम

मसूर की फसल में अधिक फूल और फली के लिए करें यह काम

फसलों की अच्छी पैदावार के लिए किसान दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं। इसके बावजूद कई बार फसलों की पैदावार में कमी आ जाती है। खरपतवारों की अधिकता, पोषक तत्वों की कमी, सही समय पर सिंचाई नहीं करना, पैदावार में कमी आने के कारणों में शामिल हैं। अगर आप मसूर की खेती कर रहे हैं तो फूल और फलियों में वृद्धि एवं अधिक पैदावार प्राप्त करने लिए कुछ बातों पर अमल करना जरूरी है। आइए इस विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

मसूर की फसल में फूल एवं फलियों में बढ़ोतरी के लिए क्या करें?

  • फूल एवं फलियों के अच्छे विकास के लिए 15 लीटर पानी में 25 ग्राम 13:00:45 मिला कर छिड़काव करें।

  • पौधों में फलियों एवं फूलों की संख्या बढ़ने के लिए 15 लीटर पानी में 2 मिलीलीटर देहात फ्रूट प्लस का छिड़काव करें। यह पौधों के विकास में भी सहायक है।

  • पौधों में फलों एवं फलियों की संख्या बढ़ाने के लिए उचित मात्रा में पोषक तत्वों की पूर्ति करना बेहद जरूरी है। पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए 30 लीटर पानी में 10 ग्राम एजीवाइटल मिला कर छिड़काव करें। इसके प्रयोग से फसलों में बोरोन, आयरन, मैंगनीज, कॉपर, जिंक और मॉलीबेड़नुम की पूर्ति होती है।

  • इसके अलावा आप मसूर की फसल में देहात नैनो रेड का भी प्रयोग कर सकते हैं।

  • सही समय पर फसलों की सिंचाई से भी पैदावार में वृद्धि होती है। फूल निकलते समय एवं फलियों में दाने बनते समय फसलों की सिंचाई करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसान भी इस जानकारी का लाभ उठा कर मसूर की अच्छी फसल प्राप्त कर सकें। मसूर की खेती से जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

14 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ