पोस्ट विवरण
सुने
कृषि
कृषि तकनीक
देहात उत्पाद
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

मोबाइल फ़ोन ने बदली कृषि की तस्वीर, जाने किसानों के लिए क्या हैं इसके फायदे

मोबाइल फ़ोन ने बदली कृषि की तस्वीर, जाने किसानों के लिए क्या हैं इसके फायदे

मोबाइल फ़ोन ने संचार को इंतना आसान बना दिया है कि अब दुनिया बहुत ही छोटी लगने लगी है। शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण, मोबाइल फोन आज दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचकर लोगों की दैनिक जरूरतों का बड़ा हिस्सा बन गया है। इतना ही नहीं मोबाइल फ़ोन की तकनीक का प्रयोग कर लोगों ने उन्नति का एक अनोखा इतिहास भी रचा है। किसी ने मोबाइल फ़ोन से अपना बिज़नेस खड़ा कर दिया तो किसी को इसी फ़ोन ने अपने ज्ञान के भण्डार से समस्याओं का समाधान करवाया और वहीं कई लोग घर बैठे ही रोजगार के अवसर प्राप्त करने और रोजगार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। मोबाइल फोन कृषि क्षेत्र और इससे जुड़े किसानों के लिए भी एक क्रांति बनकर आया है। इसके प्रयोग से न केवल किसानों ने अपनी अनोखी तकनीकों का आदान प्रदान किया है, बल्कि नई तकनीक का प्रयोग कर कृषि जगत में क्रांति लाने में भी मोबाइल फोन एक बड़ा योगदान दे रहा है। तो आईये बात करते है ऐसे ही कुछ बिन्दुओं के बारे में जिनसे हमारे किसान मोबाइल फ़ोन के जरिये अपनी खेती में फ़ायदा उठा सकते हैं।

मौसम की जानकारी

  • किसानों के लिए किसी भी फसल की खेती में सबसे महत्वपूर्ण बिंदु मौसम से संबंधित जानकारी का होना है। इस फीचर के अंदर कहां बारिश होगी से लेकर कैसी बारिश होगी के साथ ही तापमान और हवा से जुड़ी जानकारी आम है। जिसके अनुसार किसान अपने खेत में होने वाली गतिविधियां तय कर सकता है।

कृषि वैज्ञानिकों से सीधे संपर्क

  • इंटरनेट पर कई कृषि आधारित वेबसाइट उपलब्ध हैं। जिनसे जुड़कर नियमित रूप से कृषि सम्बन्धी समाचार, सरकारी योजनाओं, कृषि समाधान, नई तकनीकी जानकारी, ताजा मंडी भाव एवं  कृषि समाचार किसान अपने मोबाइल फोन पर पा सकता है। इसके अवाला कृषि वैज्ञानिकों से फसलों की खेती का तरीका, दवाइयां और खाद की सही मात्रा व उपयोग का सही समय, बीमारियों व कीट नियंत्रण के तरीकों से जुड़ी जानकारी भी इन कृषि आधारित वेबसाइट्स में लिखित, वीडियो जैसे माध्यमों में उपलब्ध है।

देहात किसान ऐप

  • देहात किसान ऐप को मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर किसान कई सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। देहात के मोबाइल ऐप पर उपलब्ध जानकारियों की बात करें, तो फसल में अगर कोई समस्या दिखे तो सिर्फ पत्तों या पौधे की स्पष्ट फोटो भेजकर भी समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है। किसान किसी भी फसल की खेती से जुड़ी जानकारी ऐप में पढ़ कर सीख सकते हैं। जिसमें जमीन की तैयारी से लेकर फसल की कटाई तक की सारी जानकारी शामिल है। यह ऐप कृषि वैज्ञानिकों से सीधे संपर्क की सुविधा भी देता है। इसके अलावा बीज, दवा या खाद की खरीद जैसी समस्याओं का हल भी इस ऐप के माध्यम से किया जा सकता है|

यह भी पढ़ें:

खेती से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के साथ मोबाइल फोन के माध्यम से प्रगतिशील किसान बनने का सफर आज ही शुरू करें l इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 के माध्यम से आप हमारे किसान एप सम्बन्धी सलाह ले सकते हैं। वहीं अपने नज़दीकी देहात केंद्र से उच्च गुणवत्ता के उर्वरक एवं कीटनाशक खरीद जैसी सुविधाओं का लाभ भी पा सकते हैं।


Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ