पोस्ट विवरण
सुने
उर्वरक
कृषि
देहात उत्पाद
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

मिट्टी पर निर्भर है फसल पैदावार, पंच से बढ़ाएं गुणवत्ता

मिट्टी पर निर्भर है फसल पैदावार, पंच से बढ़ाएं गुणवत्ता

बीते कुछ दशकों में रासायनिक खादों के हुए अनावश्यक प्रयोग ने कहीं न कहीं मिट्टी की गुणवत्ता पर सीधे तौर पर प्रहार किया है। मिट्टी में मिलाए गए सभी रासायनिक तत्व मिट्टी के आधार तक कुछ इस प्रकार से मिल गए हैं, कि मिट्टी की कम होती नमी और पोषक तत्वों की कमी, चमक खोती फसल और कम उपज के रूप में साफ तौर पर देखी जा सकती है। इसके अलावा भूमी और मिट्टी की बनावट में भी लगातार जुताई के कारण बदलाव आते रहते हैं, जिस कारण भी फसल की जड़ों को पर्याप्त मात्रा में बढ़ने के लिए आदर्श जगह नहीं मिल पाती है और मिट्टी में जल और हवा का अवागमन अच्छे ढगं से न हो पाने के कारण इसका विपरीत प्रभाव पौधों पर पडता हैं। ऐसी मिट्टी में पोषक तत्वों का उपभोग सही तरीके से नहीं हो पाता है और कई सारे पोषक तत्व भूमि में ही बर्बाद चले जाते हैं। जिससे बचाव और मिट्टी और फसलों की गुणवत्ता को बढ़ा कर किसानों की समस्याओं का निदान करने के लिए ‘देहात पंच’ के प्रयोग की सलाह देता है।

क्या है पंच?

ह्यूमिक एसिड और पोटैशियम से भरपूर यह उत्पाद मिट्टी और फसलों की गुणवत्ता को बढ़ा कर किसानों की समस्याओं का निदान करने के लिए बनाया गया है। यह एक ऐसा उत्पाद है जिसके इस्तेमाल से न सिर्फ मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि भूमि की बनावट में भी सुधार आएगा। पंच मिट्टी की भौतिक, रासायनिक और जैविक गुणों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके साथ ही ये मिट्टी के ढांचे में भी सुधार लाता है। जिसकी वजह से मिट्टी में हवा और जल के लिए भी पर्याप्त स्थान बनता है और पौधों की जड़ों को बढ़ने के लिए पूर्ण जगह मिलती हैं। इस स्थिति में जड़ें और भी अच्छे से विकास करती हैं जिसके फलस्वरूप पौधें की भी बढ़त अच्छी होती है। पंच के इस्तेमाल से मिट्टी से  फॉस्फोरस, पोटैशियम और दुसरे सूक्ष्म पोषक तत्वों को भी जड़ों द्वारा ग्रहण करने की क्षमता बढ़ती है।

कैसे करें इस्तेमाल?

  • 10, 50, और 250 ग्राम की पैकिंग में उपलब्ध इस उत्पाद का प्रयोग सभी फसलों में वानस्पतिक विकास के दौरान कर सकते हैं।

  • ड्रिप के जरिये फसल में देने के लिए 500 ग्राम से 1 किलोग्राम प्रति एकड़ की मात्रा काफी होती है।

  • मिट्टी में ड्रेंचिंग विधि से प्रयोग के लिए 2 से 3 ग्राम उत्पाद की मात्रा प्रति लीटर पानी में मिलाकर पौधों को दें।

यह भी पढ़ें:

देहात द्वारा न्यूट्री उत्पाद श्रृंखला के अंतर्गत आने वाले सभी उत्पाद जैसे पंच देश भर में सभी देहात सेंटर में आसानी से उपलब्ध हैं। इसके साथ ही हाइपरलोकल सुविधा का फायदा लेकर भी घर बैठे ही देहात किसान ऐप के माध्यम से आप यह उत्पाद ऑर्डर कर प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कॉल करें देहात टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 पर।

1 Like
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ