पोस्ट विवरण
सुने
मिर्च
हरी मिर्च
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

मिर्च की फसल में फूल और फलियों को झड़ने से कैसे रोकें

मिर्च की फसल में फूल और फलियों को झड़ने से कैसे रोकें

मिर्च में पोषक तत्वों की कमी के कारण अक्सर पौधों में फूल या फलियां झड़ने जैसी समस्याएं देखी जाती है। जिससे बचने के लिए किसान ऐसे उर्वरक की खोज करते हैं, जो न केवल इस समस्या को कम करते हैं। बल्कि संतुलित मात्रा में पोषक तत्वों का प्रसारण कर फसल की गुणवत्ता और उत्पादकता को भी बढ़ाते हैं। देहात द्वारा लायी गयी न्यूट्री वन श्रृंखला की दवाओं में पोटेशियम और फास्फोरस से संपन्न उर्वरक इस समस्या में एक असरदार भूमिका निभाता है।

देहात उत्पाद एनपीके- 00:52:34- देहात उत्पाद एनपीके 00:52:34 उर्वरक को मोनो पोटेशियम फॉस्फेट के नाम से भी जाना जाता है। उर्वरक में अधिक मात्रा में घुलनशील पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व मौजूद है, जो फूलों और फलों के झड़ने की समस्या को पूरी तरह से रोकने के लिए कारगार है। साथ ही ये मिर्ची की फलियों के पकने, रंग, चमक और स्वाद को बनाये रखने के साथ पौधों में प्रतिकूल परिस्थितियों से लड़ने के लिए आवश्यक प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है।

उत्पाद की उपलब्धता

  • उत्पाद 1 और 25 ग्राम की पैकिंग में उपलब्ध है।

  • किसान अपने नजदीकी देहात सेंटर पर जाकर उत्पाद की खरीदारी कर सकते हैं।

  • किसान हाइपरलोकल सुविधा का फायदा लेकर भी घर बैठे ही देहात किसान ऐप से इस उर्वरक को ऑर्डर कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल ?

  • प्रति लीटर पानी की दर से उर्वरक की 5 ग्राम मात्रा का प्रयोग समस्या के निवारण के लिए पर्याप्त है।

  • पौधों की जड़ों पर उर्वरक का सीधा छिड़काव करें।

यह भी पढ़ें:

मिर्ची में फूल और फलियों के झड़ने पर नियंत्रण एवं फसल प्रबंधन के लिए देहात टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 के माध्यम से आप कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर समय पर फसल का बचाव कर सकते हैं। साथ ही अपने नज़दीकी देहात केंद्र से जुड़कर उच्च गुणवत्ता के उर्वरक एवं कीटनाशक खरीद जैसी सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं I यह जानकारी अपने किसानों मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।


3 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ