पोस्ट विवरण
सुने
सब्जियां
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

मई महीने में करें यह कृषि कार्य, होगी बेहतरीन पैदावार

मई महीने में करें यह कृषि कार्य, होगी बेहतरीन पैदावार

अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए मई महीने में कई बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। इस महीने कई फसलों की बुवाई के लिए खेत की तैयारी की जाती है। इसके साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण कृषि कार्यों के लिए भी यह समय उपयुक्त है। यदि आप भी हैं एक किसान और अच्छी फसल प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। यहां से आप मई महीने में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कृषि कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मई महीने में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कृषि कार्य

  • खेत की तैयारी : फसलों की खेती से पहले खेत तैयार करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। खेत तैयार करते समय सबसे पहले मिट्टी पलटने वाली हल से एक बार गहरी जुताई करें। इससे खेत में पहले से मौजूद खरपतवार एवं हानिकारक कीट नष्ट हो जाएंगे। रबी फसलों की गहाई अप्रैल महीने में रबी फसलों की कटाई का कार्य पूरा हो जाता है। रबी फसलों को कुछ दिनों तक धूप सूखाने के बाद मई महीने में फसलों की गहाई एवं सफाई का कार्य करें।

  • धान : धान की नर्सरी तैयार करने के लिए यह उपयुक्त समय है। धान की नर्सरी तैयार करने के लिए खेत की अच्छी तरह जुताई करके मिट्टी को भुरभुरी बना तेरे खेत में क्यारियां तैयार करें। क्यारियों के ऊपरी भाग में बीज की बुवाई की जाती है। स्वस्थ पौधे प्राप्त करने के लिए बीज की बुवाई के बाद नर्सरी में मिट्टी एवं गोबर की खाद का प्रयोग करें। नर्सरी में सिंचाई के लिए फव्वारा विधि का प्रयोग करें। साथ ही नर्सरी में जल निकासी की उचित व्यवस्था करें।

  • गन्ना : गन्ने की फसल में खरपतवार पर नियंत्रण के लिए निराई-गुड़ाई करें। इसके साथ ही पौधों को गिरने से बचाने के लिए मिट्टी चढ़ाएं। गन्ने की फसल में कल्ले निकलने के समय सिंचाई करें एवं यूरिया की टॉप ड्रेसिंग करें।

  • कद्दू वर्गीय फसलें : कद्दू वर्गीय फसलों में निराई-गुड़ाई करें। मिट्टी में नमी की मात्रा को बनाए रखने के लिए सिंचाई करें। तैयार फलों की तुड़ाई करें।

  • आम : इस समय पानी की कमी होने से फलों के गिरने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में फलों को गिरने से बचाने के लिए उचित मात्रा में सिंचाई करें।

  • फसलों की बुवाई : इस समय मक्का, ज्वार, लोबिया, हल्दी, अदरक, अरबी, आदि फसलों की बुवाई करें।

यह भी पढ़ें :

तुड़ाई के बाद सब्जियों को अधिक समय तक ताजा रखने के तरीके यहां से देखें।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसानों तक यह जानकारी पहुंच सके। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। कृषि संबंधी अधिक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

13 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ