पोस्ट विवरण
सुने
मेथी
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

मेथी के हैं कई स्वास्थ्य लाभ

मेथी के हैं कई स्वास्थ्य लाभ

अपने विशेष स्वाद एवं खुशबू के कारण मेथी विभिन्न व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने में सहायक है। इसके अलावा इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्यक है। कई आयुर्वेदिक दवाओं के साथ सौंदर्य प्रसाधनों में भी मेथी का भरपूर उपयोग किया जाता है। आइए मेथी के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

  • मधुमेह रोगियों के लिए : मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी का सेवन बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रित होता है।

  • कोलेस्‍ट्रोल के लिए : मेथी के दानों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है। इसके दानों का सेवन करने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

  • हृदय रोग के लिए : मेथी में कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो हृदय रोग से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है।

  • पाचन संबंधी समस्याओं के लिए : मेथी के सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, पेट दर्द, भूख न लगना, पेट फूलना, पेट दर्द, गैस, अपच, आदि से निजात मिलता है।

  • बालों के लिए : मेथी के दानों में प्रोटीन एवं आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके दाने का पेस्ट लगाने से भी बाल मजबूत एवं चमकदार होते हैं।

  • त्वचा संबंधी रोगों के लिए : मेथी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे त्वचा संबंधी समस्याओं में राहत मिलती हैं। इन समस्याओं में मुंहासे, झुर्रियां, काले घेरे (डार्क सर्कल), आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों तक यह जानकारी पहुंच सके। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

9 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ