पोस्ट विवरण
सुने
मधुमक्खी पालन
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

मधुमक्खी पालन शुरू करने से पहले जान लें यह महत्वपूर्ण बातें

मधुमक्खी पालन शुरू करने से पहले जान लें यह महत्वपूर्ण बातें

मधुमक्खी पालन के कई लाभ हैं। मधुमक्खी पालन करने वाले किसान मधुमक्खियों के शहद, मोम, गोंद, आदि की बिक्री के द्वारा अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके साथ ही मधुमक्खियां फसलों की पैदावार में वृद्धि में भी सहायक हैं। अगर आप भी शुरू करना चाहते हैं मधुमक्खी पालन तो इससे जुड़ी कुछ बातों की जानकारी होना आवश्यक है। आइए मधुमक्खी पालन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

मधुमक्खियों की किस्में

हमारे देश में मुख्यतः चार किस्म की मधुमक्खियां पाई जाती हैं।

  • छोटी मधुमक्खी

  • पहाड़ी मधुमक्खी

  • देशी मधुमक्खी

  • इटैलियन या यूरोपियन मधुमक्खी

शहद उत्पादन की दृष्टि से इटैलियन मधुमक्खियों का पालन अधिक लाभदायक साबित होता है।

मधुमक्खी का परिवार

  • मधुमक्खियों के परिवार में रानी मधुमक्खी, श्रमिक मधुमक्खी एवं नर मधुमक्खी होते हैं।

  • एक परिवार में एक रानी मधुमक्खी 100 से 200 नर मधुमक्खी एवं हजारों की संख्या में श्रमिक मधुमक्खी होते हैं।

मधुमक्खियों के कार्य

  • रानी मधुमक्खी : यह पूर्ण रूप से विकसित मादा मधुमक्खी होती है। रानी मधुमक्खी का मुख्य कार्य अंडे देना है। देशी मधुमक्खी 700 से 1000 अंडे देती है। वहीं इटालियन मधुमक्खी 1500 से 1700 तक अंडे देती है। रानी मधुमक्खियों की उम्र करीब 2 से 3 वर्ष होती है।

  • नर मधुमक्खी : नर मधुमक्खियों की आयु करीब 2 महीने की होती है। नर मधुमक्खियों का मुख्य कार्य रानी मधुमक्खी के साथ संभोग करना है। संभोग करते ही इनकी मृत्यु हो जाती है। इनका आकार रानी मधुमक्खी से छोटा एवं श्रमिक मधुमक्खियों से बड़ा होता है।

  • श्रमिक मधुमक्खी : इन मधुमक्खियों के कई कार्य होते हैं। यह फल-फूलों का पता लगाने के साथ पानी के स्रोतों का पता लगाती हैं। श्रमिक मधुमक्खियां अंडे एवं बच्चों का पालन पोषण करती हैं। यह मधुमक्खियां परागण एवं रस एकत्र करती हैं। इसके साथ ही यह परिवार एवं छत्ते की देखभाल भी करती हैं। इनकी आयु करीब 2 से 3 महीने होती है।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसान मित्र भी मधुमक्खियों का पालन करके अपनी आय में आसानी से वृद्धि ला सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

33 Likes
4 Comments
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ