पोस्ट विवरण
सुने
गोभी
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

करें इस खास किस्म की गोभी की खेती, तीन गुने कीमतों पर होगी बिक्री

करें इस खास किस्म की गोभी की खेती, तीन गुने कीमतों पर होगी बिक्री

वर्षों से किसान सफेद रंग की फूलगोभी की ही खेती किया करते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब पीली एवं गुलाबी रंग की फूलगोभी की भी खेती की जा सकती है। बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के रहने वाले किसान जदुनंदन वर्मा पीली एवं गुलाबी रंग की फूलगोभी की खेती कर के इन दिनों चर्चा में हैं। जदुनंदन वर्मा के अनुसार वे खेती में नए प्रयोग करते रहते हैं। यह खास किस्म की गोभी भी उनके प्रयोग का परिणाम है। गौर करने वाली बात यह है कि इसकी खेती बिना हानिकारक रसायनों का प्रयोग किए यानी जैविक विधि से की गई है।

आकर्षक रंग एवं स्वादिष्ट होने के कारण इस खास किस्म की गोभी बाजार में तीन गुना कीमतों पर आसानी से बिक्री हो रही है। इस किस्म की गोभी में अन्य किस्मों की तुलना में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, आदि भी प्रचुर मात्रा में मौजूद है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। बुजुर्ग एवं गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

बात करें कीमतों की तो जहां सामान्य गोभी की बिक्री 6 से 7 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से होती है वहीं पीली एवं गुलाबी गोभी के लिए 20 रुपए प्रति किलोग्राम आसानी से मिल जाते हैं। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो महाराष्ट्र में इस तरह की फूलगोभी की 80 रुपए प्रति किलोग्राम तक बिक्री होती है।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हमारे पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसान मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसान मित्र भी यह जानकारी प्राप्त कर सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

47 Likes
9 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ