पोस्ट विवरण
सुने
कपास
कीट
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

कपास में सफ़ेद मक्खी कीट का प्रकोप और उचित रोकथाम

कपास में सफ़ेद मक्खी कीट का प्रकोप और उचित रोकथाम

सफ़ेद मक्खी एक बहुभक्षी कीट है जो कपास की प्रांरभिक अवस्था से लेकर कटाई तक फसल की बढ़वार को निरंतर रूप से प्रभावित करता है। यह एक सफेद रस चूसक कीट होता है, जो अक्सर पत्तियों के नीचे झुंड में पाया जाता है। पौधों को हिलाने पर यह सफ़ेद पतंगों के रूप में उड़ते हुए देखा जा सकता है। कीट के लार्वा एवं व्यस्क कपास के पत्तों के निचले हिस्से से लगातार रस चूसते रहते हैं और शहदनूमा चिपचिपा पदार्थ छोड़ देते हैं। जिसपर फफूंदी लग जाने के कारण पत्ते काले पड़ जाते हैं।

कीट से होने वाले नुकसान

  • पत्तियों से लगातार रस चूसने के कारण पत्तियों का हरा रंग कम होने लगता है। जिससे प्रकाश संश्लेषण की क्रिया बाधित होती है और पौधे अपना भोजन नहीं बना पाते हैं।

  • उपज और उत्पादन की गुणवत्ता पर 50 से 60 प्रतिशत तक नुकसान हो सकता है।

रोकथाम के उपाय

  • कीट से बचाव के लिए कपास की फसल का हर सप्ताह बारीकी से निरीक्षण करें।

  • निरीक्षण के दौरान सफेद मक्खी के छह से आठ व्यस्क कीट प्रति पत्ता दिखने पर ही कीटनाशक का छिड़काव करें।

  • कपास के खेत में व आसपास खरपतवार जैसे कांगी बूटी, पीली बूटी, कांग्रेस घास, जंगली सूरजमुखी इत्यादि को नष्ट कर दें, क्योंकि इन पर सफेद मक्खी ज्यादा पनपती है।

  • कपास के खेत में 20 पीले ग्रीस से चिपचिपे ट्रैप प्रति एकड़ स्थापित करें, क्योंकि सफेद मक्खी पीले रंग के प्रति आकर्षित होकर इससे चिपक कर मर जाती है।

  • सफेद मक्खी का प्रकोप होने पर कपास की फसल में फिप्रोनिल 04 % के साथ एसीटामिप्रिड 04 % डब्ल्यू/डब्ल्यू की 400 मिलीलीटर मात्रा प्रति एकड़  एवं डाईफेनथाईयूरोन 47% के साथ बैफेन्थ्रिन 09.4 % डब्ल्यू/डब्ल्यू एससी की 250 मिलीलीटर मात्रा का प्रति एकड़ के दर से छिडकाव करें।

यह भी पढ़ें:

कपास में सफ़ेद मक्खी कीट के नियंत्रण से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए देहात किसान एप के माध्यम से कृषि विशेषज्ञों से जुड़ें। आप टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 पर कॉल करके अथवा कमेंट बॉक्स के माध्यम से भी हमें अपने सवाल पूछ सकते हैं।


3 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ