पोस्ट विवरण
सुने
योजनाएं
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

किसानों के हित में चलाई जा रही सरकारी योजनाएं, जानें इनके फायदे

किसानों के हित में चलाई जा रही सरकारी योजनाएं, जानें इनके फायदे

भारत एक कृषि प्रधान देश है और किसान हमारे अन्नदाता हैं। इसके बावजूद बढ़ती महंगाई एवं मौसम की मार के कारण आज भी कई क्षेत्रों में किसानों के हालत बहुत अच्छे नहीं है। खेत तैयार करने से ले कर फसलों की कटाई के बाद उनकी बिक्री तक किसानों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसानों की विभिन्न परेशानियों को दूर करने एवं उन्हें आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। आइए किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

किसानों के हित में चलाई जा रही सरकारी योजनाएं

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : कई बार सूखा, बाढ़, बज्रपात, आदि से फसलें नष्ट हो जाती हैं और किसानों का भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत किसान फसल के लिए बीमा करा सकते हैं। इससे प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद हुई फसलों के लिए किसानों के खाते में तय की गई राशि का भुगतान किया जाता है।

  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना : पीएम किसान मानधन योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से 60 वर्ष पूरा करने के बाद किसानों को 3,000 रुपए मासिक पेंशन दी जाती है। इसके अलावा किसान की मृत्यु होने की स्थिति में उसकी पत्नी को प्रति माह 1,500 रुपए पेंशन देने का भी प्रावधान है।

  • मनरेगा पशु शेड योजना : पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से मनरेगा पशु शेड योजना 2021 की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत सब्सिडी पाने के लिए पशुपालकों के पास कम से कम 2 पशुओं का होना जरूरी है। पशुपालकों को पशुओं के रहने के लिए उनकी निजी भूमि पर शेड, नाद, फर्श एवं यूरिनल ट्रेक के निर्माण के लिए मनरेगा के द्वारा राशि दी जाती है।

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना : इस योजना के तहत किसानों को सस्ती ब्याज दर पर ऋण (लोन) की सुविधा मुहैया कराई जाती है। इसमें किसानों को 3 लाख रुपए तक के ऋण के लिए 2 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज छूट दी जाती है। समय से पहले ऋण का भुगतान करने वाले किसानों को 3 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज पर अतिरिक्त छूट दी जाती है। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण लेने वाले किसानों को फसल बीमा की कवरेज भी दी जाती है।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी अन्य रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

12 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ