पोस्ट विवरण
सुने
कृषक समाचार
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जल्द करें आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जल्द करें आवेदन

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। इन योजनाओं में किसान क्रेडिट कार्ड भी शामिल है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को सस्ती ब्याज दर पर ऋण की सुविधा मुहैया कराई जाती है। इसमें किसानों को 3 लाख रुपए तक के ऋण के लिए 2 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज छूट दी जाती है। समय से पहले ऋण का भुगतान करने वाले किसानों को 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज पर अतिरिक्त छूट दी जाती है। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण लेने वाले किसानों को फसल बीमा की कवरेज भी दी जाती है।

यदि आप फसलों की खेती करते हैं, मछली पालन के व्यवसाय से जुड़े हैं या पशु पालन करते हैं और आपने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इसके लिए 31 मार्च 2021 आवेदन कर सकते हैं। आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक की नजदीकी शाखा से की जा सकती है। आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर आप किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।

  • आवेदन पत्र में सभी जानकारियां दर्ज करें।

  • आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेजों को जमा करें।

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • आप अपने नजदीकी बैंक शाखा जाएं।

  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र भरें।

  • आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें।

  • आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र एवं एड्रेस प्रूफ (वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट में से कोई एक)

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट : pmkisan.gov.in

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी आवश्यक लगी है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। आप चाहें तो देहात के टोल फ्री नंबर 1800 1036 110 पर भी संपर्क कर सकते हैं। सरकारी योजनाओं की जानकारी, पशु पालन एवं कृषि संबंधी अधिक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

45 Likes
9 Comments
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ