पोस्ट विवरण
सुने
कृषि
किसान ऐप
कृषि ऐप
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

किसान ऐप

किसान ऐप

देहात किसान ऐप भारतीय किसानों और कृषि के कार्यों से जुड़े व्यक्तियों के लिए विश्वसनीय एवं सर्वोत्तम कृषि ऐप है। यह भारतीय किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य के साथ काम करता है। इसके माध्यम से आप कृषि संबंधित सुविधाओं और सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही आप आधुनिक कृषि के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे - मौसम का पूर्वानुमान, बाजार की मांग, कीमतें, बीज की जानकारी, उर्वरक, मिट्टी की गुणवत्ता की जांच और विभिन्न फसलों के विकल्प आदि की जानकारी भी मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं। आप मौसम के अनुसार कृषि प्रथाओं के लिए सुझाव , सरकारी योजनाओं की जानकारी, इनपुट (बीज, उर्वरक, उपकरण, फसल आदि) की ख़रीददारी के साथ उचित मूल्य पर अपनी फसलों को बेचने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने स्थानीय भाषा में टोल -फ्री किसान हेल्पलाइन नंबर (1800-1036-110) या मोबाइल ऐप के द्वारा बे झिझक कृषि से संबंधित सवाल करें। हमारे कृषि सलाहकार आपके सभी सवालों का जवाब दे कर आपकी परेशानी को दूर करेंगे।


किसानों को मिलने वाली सुविधाएँ :

  • मौसम की जानकारी : मौसम की जानकारी हमेशा कृषि और खेती की गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपके क्षेत्र में वर्षा की संभावना , तापमान, हवा की दिशा आदि की जानकारी होने से किसान अच्छी तरह खेती कर अधिक मुनाफा कमाएं।

  • बाजार मूल्य (मंडी) : स्थानीय बाजार मूल्य (मंडी भाव) की जानकारी होना सभी के लिए आवश्यक है। मंडी भाव की जानकारी होने से आप अपनी फसलों को उचित मूल्य पर बेचे।

  • मृदा परीक्षण : अच्छी पैदावार के लिए मिट्टी की जानकारी होना जरूरी है। मृदा परीक्षण के बाद खेती के लिए लाभकारी फसलों और विभिन्न फसलों के लिए उर्वरकों की उचित मात्रा की जानकारी मिलती है।

  • कृषि रोग : उच्च गुणवत्ता की फसल के लिए आप फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले विभिन्न रोगों की जानकारी एवं उनसे बचाव की जानकारी प्राप्त करें।

  • फसल सुरक्षा : कीट से होने वाले नुकसान से बचने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों और दवाओं की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

  • फसल की सलाह : कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के द्वारा आप अपने प्रश्नो का हल प्राप्त करें।

  • किसानों के लिए एक समुदाय : आप अपनी बात या अपनी सफलता की कहानी से अन्य किसानों को भी प्रेरित करें।

  • किसान प्रोफाइल : आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क नंबर, अपनी फसल, भूमि, आदि का विवरण अपडेट करें।


कृषि संबंधी अपनी सभी ज़रूरतों को पूरा करने करने के लिए अभी डाउनलोड करें


42 Likes
3 Comments
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ