पोस्ट विवरण
सुने
सब्जियां
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

जून महीने में फसलों के लिए किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्य

जून महीने में फसलों के लिए किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्य

कृषि की दृष्टि से जून महीना बहुत महत्वपूर्ण है। इस समय खरीफ फसलों को बुवाई शुरू हो जाती है। धान, मक्का, अरहर, आदि फसलों के साथ बागवानी वाली फसलों को भी इस महीने विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। आइए जून महीने में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कृषि कार्यों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

  • लीची : फलों की तुड़ाई के बाद लीची के वृक्षों की कटाई-छंटाई करें। विभिन्न कीटों से प्रभावित शाखाओं के साथ वृक्षों के फैलाव से बाहर जाने वाली शाखाओं की भी छंटाई करें। इससे पौधों को उचित मात्रा में सूर्य की रोशनी मिलेगी। साथ ही बाग में हवा का आवागमन भी सुचारु रूप से होगा।

  • धान : जून के पहले सप्ताह तक नर्सरी में बीज की बुवाई करें। सुगंधित किस्मों की बुवाई जून के तीसरे सप्ताह तक कर सकते हैं। यदि मई महीने के अंत में नर्सरी में बीज की बुवाई कर दी गई है तो नर्सरी का निरीक्षण करें। नर्सरी में जल जमाव की स्थिती उत्पन्न न होने दें। धान के छोटे पौधों में खैरा रोग के लक्षण नजर आने पर प्रति लीटर पानी में 20 ग्राम यूरिया एवं 5 ग्राम जिंक सल्फेट मिला कर छिड़काव करें। उर्वरकों की यह मात्रा 10 वर्ग मीटर के अनुसार दी गई है।

  • मक्का : मक्का की बुवाई के लिए खेत तैयार करें। मक्के की बुवाई जून के आखिरी सप्ताह तक करें। सिंचाई का उचित प्रबंध होने पर जून के दूसरे सप्ताह तक बुवाई कर सकते हैं।

  • अरहर : सिंचित क्षेत्रों में जून के पहले सप्ताह में अरहर की बुवाई करें। वहीं असिंचित क्षेत्रों में वर्षा शुरू होने पर अरहर की बुवाई करनी चाहिए।

  • भिंडी : भिंडी की बुवाई के लिए यह उपयुक्त समय है। यदि मई महीने में भिंडी की बुवाई की गई है तो पौधों में आवश्यकता के अनुसार सिंचाई करें। खेत में खरपतवारों पर नियंत्रण के लिए निराई-गुड़ाई करें।

  • फूलों की खेती : फूलों के बाग में खरपतवारों पर नियंतत्रण करें। आवश्यक्ता होने पर पौधों में सिंचाई करें। रजनीगंधा के पौधों में फूलों के डंठल की लम्बाई बढ़ाने के लिए एवं फूलों की संख्या में वृद्धि के लिए प्रति लीटर पानी में 50 मिलीलीटर जिब्रेलिक एसिड मिला कर छिडकाव करें।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसानों तक भी यह जानकारी पहुंच सके। इससे जुड़े अपने सवाल बेझिझक हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

23 Likes
2 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ