पोस्ट विवरण
सुने
मौसम पूर्वानुमान
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

जम्मू-कश्मीर समेत देश के कई अन्य क्षेत्रों में हो सकती है भारी वर्षा

जम्मू-कश्मीर समेत देश के कई अन्य क्षेत्रों में हो सकती है भारी वर्षा

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई अन्य क्षेत्रों में आने वाले सोमवार को गरज के साथ वर्षा की संभावना जताई गई है। जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से तीव्र कन्वेक्शन होने की संभावना है। पंजाब, उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में हल्का कन्वेक्शन होने की संभावना है। वहीं सहारनपुर, रुड़की, हरियाणा के करनाल, कुरुक्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा के विभिन्न क्षेत्रों में भी गरज के हल्की वर्षा हो सकती है।

हालांकि किसानों यह एक अच्छी खबर है कि मौसम में होने वाले  इस परिवर्तन से बिहार, उत्तर प्रदेश, जबलपुर आदि क्षेत्रों में फसलों पर इसका प्रतिकूल असर नहीं होगा। आइए जानते हैं आने वाले कुछ दिनों में देश के विभिन्न क्षेत्रों में कैसा रहेगा मौसम।

  • 09 मार्च 2021 : हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश एवं उत्तरी राजस्थान के कई क्षेत्रों में हल्की गरज एवं बिजली के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम एवं मेघालय के क्षेत्रों में बिजली के साथ तेज हवाओं के चलने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण तमिलनाडु, केरल, माहे एवं लक्षद्वीप के कुछ क्षेत्रों में बिजली की संभावना है। वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम एवं मेघालय में भारी वर्षा हो सकती है।

  • 10 मार्च 2021 : उप-हिमालय, पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम के कई क्षेत्रों में हल्की गरज एवं बिजली के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप, केरल एवं माहे के कई क्षेत्रों में बिजली की आशंका जताई गई है।

  • 11 मार्च 2021 : उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की गरज एवं बिजली के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश एवं राजस्थान के कई क्षेत्रों में बिजली के साथ ओले भी गिर सकते हैं। उप-हिमालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय, केरल एवं माहे के कई क्षेत्रों में बिजली की आशंका जताई गई है। जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के विभिन्न क्षेत्रों में भारी वर्षा के साथ बर्फबारी की भी संभावना है।

  • 12 मार्च 2021 : उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की गरज एवं बिजली के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, बिहार एवं झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली के साथ ओले गिरने की भी संभावना है।जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के विभिन्न क्षेत्रों में भारी वर्षा के साथ बर्फबारी होने के अनुमान लगाए गए हैं।

  • 13 मार्च 2021 : मध्य प्रदेश, विदर्भ एवं छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली के साथ हल्की गरज भी सुनाई दे सकती है।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी महत्वपूर्ण लगी है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों तक यह जानकारी पहुंच सके। कृषि संबंधी अन्य रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।
25 Likes
2 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ