पोस्ट विवरण
सुने
हल्दी
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

हल्दी की कुछ बेहतरीन किस्में, जानें इन किस्मों की खासियत

हल्दी की कुछ बेहतरीन किस्में, जानें इन किस्मों की खासियत

भारत में करीब 30 किस्मों की हल्दी की खेती की जाती है। हल्दी का भारतीय मसलों में एक विशेष स्थान है। केवल इतना ही नहीं, हल्दी में कई तरह के औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो विभिन्न रोगों के इलाज में कारगर साबित होता है। आयुर्वेद चिकित्सा में भी हल्दी का प्रमुख स्थान है। सभी मौसम में हल्दी की मांग रहने के कारण इसकी खेती कर के किसान बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप भी करना चाहते हैं हल्दी की खेती तो इसकी कुछ बेहतरीन किस्मों की जानकारी होना आवश्यक है। आइए हल्दी की कुछ बेहतरीन किस्मों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

हल्दी की कुछ बेहतरीन किस्में

  • लकाडोंग हल्दी : लाकाडोंग गांव की प्राचीन पहाड़ियों पाए जाने के कारण इस किस्म का नाम लकाडोंग हल्दी रखा गया। इस किस्म में करक्यूमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे विश्व की सबसे बेहतरीन किस्मों में शामिल किया गया है। इसके सेवन से कई रोगों में राहत मिलती है।

  • अल्लेप्पी हल्दी : यह किस्म दक्षिण भारतीय क्षेत्रों में सबसे ज्यादा खेती की जाने वाली हल्दी की किस्मों में शामिल है। इस किस्म की गांठों में करीब 5 प्रतिशत करक्यूमिन की मात्रा पाई जाती है। इस किस्म की हल्दी से कई तरह की दवाएं तैयार की जाती हैं।

  • मद्रास हल्दी : दक्षिण भारतीय क्षेत्रों में मद्रास हल्दी की खेती प्रमुखता से की जाती है। इसके कंदों का रंग हल्का पीला होता है। इस किस्म में करीब 3.5 प्रतिशत करक्यूमिन की मात्रा पाई जाती है।

  • इरोड हल्दी : 8 वर्षों के लम्बे प्रयास के बाद वर्ष 2019 में इस किस्म को जीआई टैग प्राप्त हुआ। इरोड हल्दी की गांठें चमकीले पीले रंग की होती हैं। इस किस्म में 2 से 4 प्रतिशत करक्यूमिन की मात्रा पाई जाती है।

  • सांगली हल्दी : यह जीआई टैग वाली हल्दी की किस्म है। महाराष्ट्र में इस किस्म की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। महाराष्ट्र में हल्दी के कुल उत्पादन का करीब 70 प्रतिशत सांगली हल्दी का होता है। इस किस्म में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसानों तक एक जानकारी पहुंच सके। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी अन्य रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

5 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ