पोस्ट विवरण
सुने
लौकी
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

गर्मियों में अमृत है लौकी का जूस, जानें फायदे

गर्मियों में अमृत है लौकी का जूस, जानें फायदे

विभिन्न क्षेत्रों में कद्दू, घीया, दूधी, आदि नामों से प्रचलित लौकी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, आयरन एवं पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें 96 प्रतिशत पनी होता है। लौकी का जूस हमारे शरीर के लिए एक बेहतर एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। इसके अलावा लौकी के जूस के कई अन्य फायदे भी होते हैं। आइए इस पोस्ट के माध्यम से हम लौकी के जूस के सेवन से होने वाले फायदों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

  • पानी की पूर्ति : गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में अक्सर पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में लौकी का जूस पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है।

  • हृदय रोग में लाभदायक : लौकी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा और सैचुरेटेड फैट भी कम होता है। इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। साथ ही इसके सेवन से हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम होता है।

  • लीवर के लिए फायदेमंद : इन दिनों युवाओं में डब्बा बंद खाना एवं तली-भुनी चीजों का सेवन करने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। गलत खान-पान के कारण कई बार लीवर में सूजन आ जाती है। प्रतिदिन एक गिलास लौकी का जूस पीने से लीवर में आई सूजन को कम किया जा सकता है।

  • मोटापा : यदि आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में लौकी के जूस को शामिल करें। लौकी के जूस में विटामिन, पोटैशियम, आयरन, आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करें।

  • पेट संबंधी समस्याएं : गर्मी के मौसम में अक्सर पाचन, कब्ज, आदि की शिकायत होती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करें। अधिक मात्रा में पानी होने के कारण इसके सेवन से ठंडक मिलती है।

  • इसके अलावा लौकी का जूस डायबिटीज के रोगियों एवं त्वचा संबंधी रोगों में भी लाभदायक है।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक व्यक्ति इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। कृषि संबंधी अन्य रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

11 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ