पोस्ट विवरण
सुने
गेहूं
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

गेहूं की किस्में एवं उनकी विशेषताएं

गेहूं की किस्में एवं उनकी विशेषताएं

बेहतर पैदावार के लिए गेहूं की उन्नत किस्मों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस पोस्ट के माध्यम से आप गेहूं की कुछ उन्नत किस्मों के साथ उनकी विशेषताएं भी देख सकते हैं। बुवाई के लिए उपयुक्त समय, फसल को पक कर तैयार होने की अवधि एवं पैदावार के अनुसार आप इन किस्मों की बुवाई कर सकते हैं।

कुछ उन्नत किस्में

  • डी.एल. 803 : यह किस्म नवंबर में बुवाई के लिए उपयुक्त है। इसके दाने मध्यम आकार के होते हैं। यह संचित किस्मों में से एक है। प्रति एकड़ जमीन से 20 से 24 क्विंटल फसल की पैदावार होती है। फसल को पकने में 120 से 125 दिनों का समय लगता है।

  • एच.आई.1077 : नवंबर में बुवाई के लिए यह उपयुक्त किस्मों में से एक है। इसके दाने मध्यम आकार के और शरबती होते हैं। प्रति एकड़ जमीन से 20 से 24 क्विंटल फसल की पैदावार होती है। फसल को पकने में करीब 130 दिन लगते हैं। यह किस्म भूरे कट्टी रोग के लिए प्रतिरोधक है।

  • राज 3077 : इस किस्म के पौधों की ऊंचाई 115 से 118 सेंटीमीटर तक होती है। इसके तने मोटे एवं मजबूत होते हैं। दाने मध्यम आकार के सख्त एवं शरबती होते हैं। पछेती बुवाई के लिए यह उपयुक्त किस्म है। प्रति एकड़ जमीन से करीब 16 से 24 क्विंटल फसल की उपज होती है।

  • लोक 1 : यह बौनी किस्मों में से एक है। इसके पौधे 80 से 90 सेंटीमीटर ऊंचे होते हैं। इसके दाने सख्त एवं सुनहरे रंग के होते हैं। अन्य किस्मों की तुलना में यह जल्दी पक कर तैयार हो जाती है। इसे पकने में करीब 100 दिनों का समय लगता है। प्रति एकड़ जमीन में खेती करने से लगभग 16 से 18 क्विंटल फसल का उत्पादन होता है। इसकी बुवाई जनवरी के पहले सप्ताह तक की जा सकती है।

यदि आपको यह जानकारी महत्वपूर्ण लगी है तो हमारे पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

70 Likes
77 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ