पोस्ट विवरण
सुने
गेहूं
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

गेहूं : जानें यूपी, बिहार एवं झारखण्ड में खेती के लिए उपयुक्त किस्में

गेहूं : जानें यूपी, बिहार एवं झारखण्ड में खेती के लिए उपयुक्त किस्में

गेहूं की बेहतर पैदावार के लिए किसान कई बातों को ध्यान में रखते हुए कड़ी मेहनत करते हैं। इसके बावजूद कई बार उचित पैदावार नहीं मिल पता है। इसका एक मुख्य कारण है बेहतर किस्मों का चयन। कई बार किसान अपने क्षेत्रों की अनदेखी करते हुए गेहूं की अधिक पैदावार देने वाली किस्मों का चयन करते हैं। गेहूं की किस्मों का चयन करते समय अपने क्षेत्रों को ध्यान में रखना आवश्यक है। आइए यूपी, बिहार एवं झारखण्ड में गेहूं की खेती के लिए उपयुक्त किस्मों की विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

यूपी, बिहार एवं झारखण्ड में खेती के लिए गेहूं की उपयुक्त किस्में

  • पूसा प्राची : इस किस्म को HI 1563 के नाम से भी जाना जाता है। यह किस्म उत्तर प्रदेश, बिहार एवं झारखण्ड में खेती के लिए उपयुक्त है। इस किस्म के दाने उच्च गुणवत्ता के होते हैं। यह रस्ट रोग के लिए प्रतिरोधी किस्म है। इस किस्म की गेहूं में लौह, जस्ता और तांबे जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। प्रति एकड़ भूमि से 15.2 क्विंटल तक पैदावार होती है।

  • पूसा बसंत : इस किस्म को HD 2985 के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर प्रदेश, बिहार एवं झारखण्ड में इस किस्म की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। इसके अलावा इस किस्म की खेती ओडिशा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल एवं असम में भी सफलतापूर्वक की जा सकती है। फसल को पक कर तैयार होने में 105 से 110 दिनों का समय लगता है। प्रति एकड़ भूमि में खेती करने पर 12 से 16 क्विंटल तक गेहूं की उपज होती है।

  • करण श्रिया : इस किस्म को जून 2021 में विकसित किया गया है। यह किस्म उत्तर प्रदेश, बिहार एवं झारखण्ड में खेती के लिए उपयुक्त है। फसल को पकने में करीब 127 दिनों का समय लगता है। इस किस्म की खेती करने पर प्रति एकड़ भूमि से 22 क्विंटल तक पैदावार प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठाते हुए अधिक मुनाफा कमा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

19 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ