पोस्ट विवरण
सुने
फूल
औषधीय पौधे
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

गेंदा: अधिक समय तक तरोताजा बनाए रखने के लिए ऐसे करें फूलों की तुड़ाई

गेंदा: अधिक समय तक तरोताजा बनाए रखने के लिए ऐसे करें फूलों की तुड़ाई

देश में त्योहारों और शादियों का सीजन अपने चरम पर है, ऐसे में पीले, नारंगी गेंदे के फूलों से भरे हुए बाजारों को भला कैसे अनदेखा किया जा सकता है। ये फूल न केवल घरों की सजावट में चार चांद लगाने का काम करते हैं, बल्कि पूजा जैसे अवसरों पर भगवान को अर्पित करने के लिए भी मुख्य रूप से प्रयोग किए जाते हैं। गेंदे की खेती बारहमासी फसल के रूप में भी की जाती है। यह किसानों के लिए एक लाभकारी फूलों की फसल है, जिससे साल भर में 10 से 12 तुड़ाई प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा अन्य फूलों की अपेक्षा लम्बें समय तक ताजे बने रहने और बाजार में लगातार मांग में बने रहने के कारण इस फसल ने किसानों की पसंदीदा फूलों की फसल में अपनी जगह बना ली है।

गेंदे की बुवाई खरीफ सीजन में लगभग जून से जुलाई माह तक पूरी कर ली जाती है, जिसमें 2 से 3 महीने में फूल खिलने शुरू हो जाते हैं। किसान फूलों की तुड़ाई करते समय अवश्य ध्यान दें कि फूलों की तुड़ाई से पहले खेत में एक हल्की सिंचाई करना आवश्यक होता है, साथ ही सुबह एवं शाम के समय पर तुड़ाई करने से फूल अधिक समय तक तरोताजा बने रहते हैं। फूलों की तुड़ाई हमेशा डंठल के कुछ हिस्से के साथ करें ऐसा करने से भी फूल अधिक समय तक तरोताजा बने रहते हैं।

गेंदे की फसल में प्रति एकड़ लगभग 15000 पौधे लगाए जा सकते हैं, जिनमें बुवाई से लेकर तुड़ाई तक लगभग 15 से 20 हजार तक का खर्चा आ जाता है। चूंकि फूल प्राकृतिक तौर पर ही लम्बे समय तक तरोताजा बना रहते हैं, जिसके कारण बाजार तक इन्हें पहुंचाने में समस्याएं कम ही देखने को मिलती है और बाजार में ये हाथों हाथ बिक भी जाते हैं। बाजार में गेंदे की कीमत सामान्यतः 30 से 50 रुपये के आस-पास बनी रहती है जो सीजन में 70 से 80 या किस्मों के आधार पर 100 रुपये प्रति किलोग्राम के आंकड़े को भी पार कर लेती है।

यह भी पढ़ें:

उम्मीद है, यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही होगी। गेंदे की खेती से संबंधित अधिक जानकारी आप देहात ऐप के माध्यम से पा सकते हैं। इसके अलावा आप आप टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 के माध्यम से देहात के कृषि विशेषज्ञों से जुड़कर भी गेंदे या अन्य फसलों से संबंधित सभी जानकारी पा सकते हैं।


3 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ