पोस्ट विवरण
सुने
धान
कृषि ज्ञान
कृषि ज्ञान
1 year
Follow

धान के बीज का उपचार

धान के बीज का उपचार

खरीफ मौसम में धान की खेती प्रमुखता से की जाती है। लेकिन कई बार किसानों को धान की खेती से उचित मुनाफा नहीं मिल पाता है। जिसका मुख्य कारण है रोग एवं कीटों का प्रकोप। हम धान की बुवाई से पहले प्रति किलोग्राम बीज को 3 ग्राम कार्बेंडाजिम 50 प्रतिशत या मैंकोजेब 75 प्रतिशत से उपचारित कर के फसल को कई रोगों एवं कीटों से बचा सकते हैं।

बीज उपचारित करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की बीज पहले से उपचारित है या नहीं। इन दिनों प्रमाणित स्थान से बीज की खरीदारी करने पर बीज पहले से उपचारित मिलते हैं। पहले से उपचारित बीज को दोबारा उपचारित न करें। यदि घर में बीज तैयार की गई है या पिछली फसल को बीज के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो बुवाई से पहले इन्हें उपचारित करना आवश्यक है।

अगर आपको यह जानकारी रोचक एवं महत्वपूर्ण लगी है तो इस पोस्ट को लाइक एवं अन्य किसान मित्रों के साथ साझा करना न भूलें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। आप चाहें तो देहात के टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 पर सम्पर्क कर के भी धान की खेती से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कृषि संबंधी अन्य ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

5 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ