पोस्ट विवरण
सुने
मक्का
देहात उत्पाद
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

देहात सम्पूर्ण सेवा (मक्का के लिए)

देहात सम्पूर्ण सेवा (मक्का के लिए)

इस रबी के मौसम आप करने जा रहे हैं मक्के की खेती तो देहात से मिलने वाली सम्पूर्ण सुविधाओं की जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि देहात सम्पूर्ण क्या है? हम बता दें कि यह रबी मक्के की खेती करने वाले किसानों को देहात के द्वारा दिया जाने वाला एक सौगात है। जिसके तहत उन्हें बीज से बाजार तक की सभी सुविधाएं दी जाएंगी। सुविधाएं जैसे - उच्च गुणवत्ता की बीज, खाद, कीटनाशक, विशेषज्ञों की सलाह, आदि। केवल इतना ही नहीं, अब आपको अपनी फसल की बिक्री के लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। फसलों की कटाई के बाद आप मक्के की पैदावार सीधा देहात को बेच सकते हैं।

देहात सम्पूर्ण से मिलने वाली सुविधाएं

  • उच्च गुणवत्ता की उपचारित बीज दी जाएगी।

  • सही समय पर खाद एवं उर्वरक मुहैया की जाएगी।

  • यदि मक्के की फसल में रोग एवं कीट के लक्षण नजर आते हैं तो कीटनाशक एवं उसके प्रयोग की विधि की जानकारी दी जाएगी।

  • मक्के की खेती से जुड़ी जानकारियां जैसे बुवाई का समय एवं विधि, खाद एवं कीटनाशकों के प्रयोग की विधि, सिंचाई प्रबंधन, खरपतवार नियंत्रण, रोग एवं कीट प्रबंधन, कटाई का समय, आदि सभी जानकारियां कृषि विशेषज्ञों से प्राप्त कर सकते हैं।

  • कटाई के बाद आप मक्के की पैदावार सीधा देहात को बेच सकते हैं।

यदि आपको यह जानकारी महत्वपूर्ण लगी है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान देहात सम्पूर्ण से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा कर अधिक मुनाफा कमा सकें। अगर आपके मन में इससे जुड़े सवाल हैं तो आप अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप देहात के टोल फ्री नंबर 1800-1036-110 पर संपर्क भी कर सकते हैं।

50 Likes
14 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ