पोस्ट विवरण
सुने
भिंडी
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

भिंडी : फल-फूल को झड़ने से कैसे बचाएं

भिंडी : फल-फूल को झड़ने से कैसे बचाएं

भिंडी के पौधों में कई तरह के रोग एवं कीट का प्रकोप होता है। इन सब के अलावा भिंडी में फूलों एवं फलों के झड़ने की समस्या भी होती है। फूलों एवं फलों के झड़ने से फसल को भारी क्षति पहुंचती है। फल-फूल झड़ने के कई कारण होते हैं। जिनमे मुख्य पोषक तत्वों एवं सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी, अत्यधिक ठंड, अत्यधिक मात्रा में रसायनों का छिड़काव आदि शामिल है। अगर आप कर रहे हैं भिंडी की खेती तो इस समस्या से निजात पाने के तरीके यहां से देखें।

  • पौधों में मुख्य पोषक तत्वों एवं सूक्ष्म पोषक तत्वों की के लक्षण नजर आने पर इनकी आपूर्ति करें।

  • अत्यधिक मात्रा में रसायनों का छिड़काव करने से बचें।

  • नाइट्रोजन की कमी भी फल-फूल झड़ने के मुख्य कारणों में शामिल है। इसके साथ ही आवश्यकता से अधिक नाइट्रोजन के छिड़काव से भी यह समस्या होती है।

  • पौधों को अधिक ठंड से बचाने के लिए खेत में धूंआ करें। इसके अलावा आप सिंचाई भी कर सकते हैं। सिंचाई करने से मिट्टी का तापमान जल्दी कम नहीं होता।

  • फल एवं फूलों की संख्या में वृद्धि के लिए 15 लीटर पानी में 2 मिलीलीटर देहात फ्रूट प्लस का छिड़काव करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद इस पोस्ट में बताए गए तरीकों को अपना कर आप भिंडी के पौधों से फलों एवं फूलों को झड़ने से बचा सकते हैं। अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें। साथ ही इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसान मित्र भी इसका लाभ उठा सकें। भिंडी की खेती से जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

24 Likes
7 Comments
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ