पोस्ट विवरण
सुने
बाजरा
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

बाजरे की फसल में पत्ती खाने वाले कीट

बाजरे की फसल में पत्ती खाने वाले कीट

बाजरे की फसल में सफेद लट, बालों वाली सुंडी आदि कई कीटों का प्रकोप होता है। इस तरह के कीट बाजरे की पत्तियों को खाकर फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। इस पोस्ट में दिए गए उपायों को अपना कर आप बाजरे की फसल को विभिन्न पत्ती खाने वाले कीटों से बचा सकते हैं।

बाजरे की फसल में पत्ती खाने वाले कीट

  • सफेद लट : दिन के समय मिट्टी में रहने वाले यह कीट शाम के समय पौधों पर आक्रमण करते हैं। सफेद रंग के इस कीट का प्रकोप अगस्त से अक्टूबर महीने में अधिक होता है। यह पौधों की पत्तियों को खाकर फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बचने के लिए बुवाई से पहले खेत की गहरी जुताई करें। गहरी जुताई करने से मिट्टी में पहले से मौजूद कीट नष्ट हो जाएंगे। इसके अलावा जुताई के समय प्रति एकड़ जमीन में 8 से 10 किलोग्राम फिप्रोनिल 0.3 प्रतिशत जी.आर मिलाएं।

  • बालों वाली सुंडी : इस तरह के कीट पत्तियों की निचली सतह पर रहते हैं और पत्तियों को खाकर फसल को नष्ट कर देते हैं। इससे बचने के लिए खेत में खरपतवार पर नियंत्रण करें। यदि संभव हो तो कीट के अंडों को नष्ट कर दें। प्रति लीटर पानी में 2 मिलीलीटर लैम्ब्डा सयहलोतरीन 5 ई.सी मिला कर छिड़काव करें।

  • भुंडी : अगस्त से अक्टूबर तक इस कीट का प्रकोप सबसे अधिक होता है। यह पत्तियों को किनारे से खाते हैं फलस्वरूप पौधे सूखने लगते हैं। इससे बचने के लिए प्रति एकड़ जमीन में 250 लीटर पानी में 400 मिलीलीटर मैलाथियान 50 ई.सी मिलाकर छिड़काव करें।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट में दिए गए उपायों को अपना कर आप आसानी से बाजरे की फसल को पत्ती खाने वाले कीटों से बचा सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी आवश्यक लगी है तो आप हमारे पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

32 Likes
22 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ