पोस्ट विवरण
सुने
कृषि यंत्र
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

बागवानी में उपयोग होने वाले कुछ बेहतरीन कृषि यंत्र

बागवानी में उपयोग होने वाले कुछ बेहतरीन कृषि यंत्र

बागवानी का प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। किसानों का रुझान भी बागवानी की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में बागवानी में उपयोग होने वाले कुछ बेहतरीन कृषि यंत्रों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। बागवानी में कई कृषि यंत्रों का इस्तेमाल किया जाता है। जिनमें गार्डन रेक, लॉन रोलर, स्ट्रिमर, दस्ताने, आदि शामिल हैं। आइए कृषि यंत्रों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

  • लॉन रोलर : यह एक बहुत प्रचलित बागवानी यंत्र है। इस यंत्र में एक भारी रोलर लगा होता है। इसे हाथ से खींच कर चलाया जाता है। इस यंत्र के द्वारा खुदाई या जुताई के बाद मिट्टी को समतल करने में आसानी होती है। इसके साथ ही इससे बीज की मिट्टी में दबाया भी जा सकता है।

  • बगीचे का कांटा : इस कृषि यंत्र के द्वारा मिट्टी को ढीला करने के साथ बाग से कंकड़-पत्थरों को भी आसानी से हटाया जा सकता है। यह यंत्र स्टेनलेस एवं कार्बन स्टील से बने होते हैं।

  • गार्डन रेक : इस उपकरण का उपयोग मिट्टी को ढीला करने के लिया जाता है। इसके साथ ही इसे भूमि पर गिरी हुई पत्तियां, सूखे घास, आदि को भी हटाया जा सकता है। बाजार में लकड़ी, लोहे, स्टील, प्लास्टिक, बांस, आदि से बने हुए गार्डन रेक उपलब्ध है।

  • स्ट्रिमर : इस कृषि यंत्र को स्ट्रिंग ट्रिमर एवं वीड ईटर के नाम से भी जाना जाता है। इसके द्वारा बाग में मौजूद घास एवं अन्य छोटे खरपतवार की कटाई की जा सकती है।

  • गार्डन कुदाल : बागवानी क्षेत्र में यह एक महत्वपूर्ण उपकरण है। इसके द्वारा कई कृषि कार्यों को आसानी से किया जा सकता है। जिनमें मिट्टी को आकार देना, मिट्टी के बड़े टुकड़ों को तोड़ना, खरपतवारों पर नियंत्रण करना, जड़ वाली फसलों की कटाई करना, आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

6 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ