पोस्ट विवरण
सुने
उर्वरक
कृषि
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने का तरीका

बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने का तरीका

इन दिनों पानी की कमी एवं हानिकारक रसायनों का अत्यधिक उपयोग करने से कृषि योग्य भूमि धीरे-धीरे बंजर होती जा रही है। इस समस्या से बचने के लिए एवं बंजर भूमि को फिर से उपजाऊ बनाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा आए दिन कई शोध एवं प्रयास किए जा रहे हैं। कुछ  शोधों के अनुसार रसोई का कचरा भूमि को उपजाऊ बनाने में बहुत कारगर साबित हुआ है। इसके अलावा कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा कुछ डिकम्पोजर भी ईजाद की गई हैं। आइए इस विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

रसोई का कचरा बंजर भूमि को कैसे बनाता है उपजाऊ?

  • रसोई का कचरा यानी फल-सब्जी के छिलके, बचे हुए भोजन, आदि गलने के बाद अम्लीय हो जाता है। क्षारीय भूमि में इसे मिलाने से मिट्टी की संरचना में सुधार होता है। जिससे मिट्टी उपजाऊ होने लगती है।

भूमि को उपजाऊ बनाने में जिप्सम का महत्व

  • बंजर भूमि या कम उपजाऊ भूमि को उपजाऊ बनाने में जिप्सम का महत्वपूर्ण योगदान है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि जिप्सम की मात्रा 25 से 30 प्रतिशत कम होनी चाहिए।

भूमि को अधिक उपजाऊ बनाने का अचूक उपाय

  • कृषि योग्य भूमि को अधिक उपजाऊ बनाने के लिए 16 लीटर पानी में समान मात्रा में गौ मूत्र एवं 16 किलोग्राम गाय का गोबर मिलाएं। इसके बाद इसमें 400 ग्राम गुड़ एवं 200 ग्राम तालाब के किनारे की गीली मिट्टी को मिला कर 5 दिनों तक रहने दें।

  • 5 दिनों बाद 160 लीटर पानी में तैयार किए गए मिश्रण को मिला कर घोल तैयार करें और इस घोल का प्रयोग खेत की मिट्टी में करें। इससे भूमि में जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि होगी और भूमि पहले से अधिक उपजाऊ होगी।

  • यह मात्रा प्रति एकड़ खेत के अनुसार दी गई है।

यह भी पढ़ें :

जैविक खेती से होने वाले लाभ की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

5 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ