पोस्ट विवरण
सुने
औषधीय पौधे
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

औषधीय पौधों पर 75% सब्सिडी का उठाएं लाभ

औषधीय पौधों पर 75% सब्सिडी का उठाएं लाभ

हर्बल उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है। हर्बल उत्पादों के साथ औषधीय पौधों की मांग में भी बढ़ोतरी हो रही है। औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा कई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। जिनमें से एक है औषधीय पौधों की खेती के लिए दी जाने वाली सब्सिडी। आइए औषधीय पौधों की खेती एवं इस पर मिलने वाली सब्सिडी पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

किन औषधीय पौधों की है अधिक मांग?

  • हमारे देश में अश्वगंधा, घृतकुमारी, तुलसी, गिलोय, भृंगराज, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, सर्पगंधा, कालमेघ, वच, हल्दी, पुदीना, लेमन ग्रास, कौंच, आदि औषधीय पौधों की मांग अधिक होती है।

क्या है सब्सिडी का प्रावधान?

  • औषधीय पौधों की खेती करने वाले किसानों के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी का प्रावधान तय किया गया है। इसके तहत किसानों की मदद के लिए 140 औषधीय पौधों की लिस्ट तैयार की गई है। किसानों को औषधीय पौधों में होने वाली लागत से 75 प्रतिशत की दर से सब्सिडी दी जाएगी।

  • आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आने वाले 2 वर्षों में 4,000 करोड़ रूपए की मदद से 10 लाख हेक्टेयर भूमि में औषधीय पौधों की खेती की जाएगी। इससे किसानों को 5,000 करोड़ रूपए की आय प्राप्त होगी।

  • गंगा के किनारे 800 एकड़ भूमि में हर्बल खेती के लिए कॉरिडोर का निर्माण भी किया जाएगा।

  • केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। जिनमें से एक है मध्यप्रदेश राज्य औषधीय पौध मिशन। इस मिशन के तहत औषधीय पौधों की खेती करने वाले किसानों को फसलों की इकाई पर लागत का 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को जिला कार्यालय उद्यानिकी विभाग में संपर्क करना होगा।

  • इसके अलावा बिहार में भी औषधीय एवं सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। बिहार में जिला बागवानी मिशन के तहत बेतिया जिले में 80 हेक्टेयर क्षेत्र में औषधीय एवं सुगंधित पौधों की खेती करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इन फसलों में मेंथा, लेमनग्रास, एंटोनेला, आदि शामिल है।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसान मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अन्य किसान मित्र भी इस जानकारी का लाभ उठाते हुए औषधीय पौधों की खेती पर सब्सिडी प्राप्त कर सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

19 Likes
3 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ