पोस्ट विवरण
सुने
सब्जियां
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

अप्रैल महीने में किए जाने वाले कृषि कार्य

अप्रैल महीने में किए जाने वाले कृषि कार्य

अप्रैल महीने में मौसम में होने वाले बदलाव के कारण फसलों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इस महीने अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना होता है। अगर आप भी कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। यहां बताई गई बातों पर अमल कर के आप मिट्टी की उपजाऊ क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं, इसके साथ ही उच्च गुणवत्ता की फसलें भी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए अप्रैल महीने में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कृषि कार्यों की जानकारी प्राप्त करें।

  • मृदा परीक्षण : उच्च गुणवत्ता की फसल प्राप्त करने के लिए 3 वर्ष में 1 बार मिट्टी की जांच करना आवश्यक है। अप्रैल महीने में गेहूं की कटाई के बाद जब खेत खाली हो जाए तब खेत से जांच के लिए मिट्टी का नमूना लेना चाहिए। इससे हमें मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी मिलती है। इसके साथ ही हम मिट्टी की क्षारीयता, लवणीयता, अम्लीयता, आदि में भी सुधार ला सकते हैं।

  • हरी खाद वाली फसलों की खेती : मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बढ़ाने के लिए हरी खाद बहुत लाभदायक है। रबी फसलों की कटाई के बाद और खरीफ फसलों की रोपाई से पहले खाली खेत में लोबिया, मूंग, ढैंचा, आदि की खेती करें। खरीफ फसलों की बुवाई से कुछ दिनों हरी खाद वाली फसलों की  जुताई कर के खेत में अच्छी तरह मिला दें। इससे मिट्टी में कई सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी भी पूर्ति होती है।

  • मूंग : यदि आपने अभी तक मूंग की बुवाई नहीं की है तो अप्रैल के पहले सप्ताह तक इसकी पछेती बुवाई कर लें। समय पर बुवाई की गई फसलों में खरपतवार पर नियंत्रण के लिए निराई-गुड़ाई करें। मूंग की फसल में इस समय सफेद मक्खियों का प्रकोप होता है। फसल को सफेद मक्खी से बचाने के लिए 150 लीटर पानी में 50 मिलीलीटर देहात हॉक मिलाकर पौधों के ऊपर छिड़काव करें। (यह मात्रा प्रति एकड़ खेत के अनुसार है।)

  • पपीता : पपीता की नर्सरी तैयार करने के लिए अप्रैल का महीना उपयुक्त है। यदि बीज उपचारित नहीं है तो बुवाई से पहले बीज को उपचारित करें। उपचारित बीज की बुवाई जमीन की सतह से 3 से 5 सेंटीमीटर ऊंची क्यारियों में करें। बीज की बुवाई करीब 10 सेंटीमीटर की दूरी एवं 1 सेंटीमीटर की गहराई में करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसान मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस  लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

15 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ