पोस्ट विवरण
सुने
अनार
विभा कुमारी
कृषि विशेषयज्ञ
3 year
Follow

अनार के हैं कई फायदे

अनार के हैं कई फायदे

अनार में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्ही पोषक तत्वों के कारण डॉक्टर भी मरीजों को कई रोगों में अनार के सेवन की सलाह देते हैं। अगर आप अब तक इसके फायदों से अनजान हैं तो हमारा यह पोस्ट आपके लिए ही है। तो चलिए बिना समय गंवाए जानते हैं अनार में मौजूद पोषक तत्वों और उनके फायदों के बारे में।

अनार में मौजूद पोषक तत्व

इसमें फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी-12 , आयरन, एंटी−ऑक्सीडेंट्स, फोलिक एसिड , कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा-6 फैटी एसिड आदि कई पोषक तत्व होते हैं।

अनार के सेवन से फायदे

  • एनीमिया से राहत : भरपूर मात्रा में आयरन होने के कारण एनीमिया यानि खून की कमी होने पर डॉक्टर सबसे पहले अनार के सेवन की सलाह देते हैं। इसके सेवन से हमारे शरीर में आयरन की तो पूरी होती ही है साथ ही रेड ब्लड सेल्स भी बढ़ते हैं। इसके सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और रक्त का बहाव भी सुचारु रूप से होता है।

  • यादाश्त बढ़ना : इसके नियमित सेवन सेवन से अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में राहत मिलती है साथ ही यादाश्त भी बढ़ती है।

  • हृदय रोग : कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार प्रतिदिन अनार का जूस पीने से हृदय रोगों का खतरा 29 फीसदी तक कम हो जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारी रक्त धमनियों को साफ कर रक्त प्रवाह को बेहतर करता है।

  • कॉलेस्ट्रोल : अनार का सेवन कॉलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ने से रोकता है। साथ ही रक्त धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या भी दूर करता है।

  • कैंसर : अनार पर किए गए कुछ शोधों के अनुसार इसमें एलेगिटैनिंस और गैलोटैनिंस नाम के दो पॉलीफिनोल्स पाए जाते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले ट्यूमर के विकास को कम करने में सहायक है। वहीं कुछ अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें मौजूद एंटी कैंसर गुण प्रो स्टेट कैंसर से बचाने में सीधे तौर पर प्रभावी साबित हो सकता है।

  • प्रतिरोधक क्षमता : इसमें मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करता है।

इसके अलावा भी अनार के कई फायदे होते हैं। जिनमे डायबिटीज पर नियंत्रण, बेहतर पाचन तंत्र, गर्भावस्था में सहायक , ब्लड प्रेशर नियंत्रण, त्वचा रोग में सहायक, तनाव में राहत आदि कई फायदे शामिल हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लिखे करें एवं अधिक लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने के लिए इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

51 Likes
15 Comments
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ