पोस्ट विवरण
सुने
सब्जियां
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

अक्टूबर महीने में किए जाने वाले कृषि कार्य

अक्टूबर महीने में किए जाने वाले कृषि कार्य

अक्टूबर महीना यानी रबी मौसम की शुरुआत के साथ कई फसलों की बुवाई शुरू हो जाती है । जिनमें गेहूं, मक्का, आलू, गन्ना, आदि फसलें शामिल हैं। इसके अलावा इस समय खरीफ फसलों की कटाई भी की जाती है। आइए इस पोस्ट के माध्यम से अक्टूबर महीने में किए जाने वाले महत्वपूर्ण कृषि कार्यों की जानकारी प्राप्त करें।

अक्टूबर महीने में किए जाने वाले कृषि कार्य

  • धान : इस महीने धान की फसल पक कर तैयार होने लगती है। धान के पौधे एवं बालियों के पीले होने के बाद फसल की कटाई करें। फसल पकने के बाद कटाई में अधिक देर न करें। कटाई में देर होने के कारण बालियों से दाने झड़ने लगते हैं।

  • गेहूं : धान की कटाई के बाद खेत की अच्छी तरह जुताई करके गेहूं की बुवाई करें। आप चाहे तो जीरो टिलेज विधि से भी गेहूं की बुवाई कर सकते हैं। इस महीने के आखिरी सप्ताह तक बुवाई का कार्य समाप्त कर लें।

  • गन्ना : शरद कालीन गन्ने की बुवाई के लिए अक्टूबर का महीना उपयुक्त है। अधिक ठंड बुवाई के लिए उपयुक्त नहीं है इसलिए अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक गन्ने की बुवाई कर लें।

  • आलू : आलू की बुवाई के लिए भी अक्टूबर का महीना उपयुक्त है। इसकी बुवाई से पहले खेत की अच्छी तरह जुताई करें एवं खेत में पहले से मौजूद खरपतवारों को नष्ट करें। जुताई के समय खेत में आवश्यकता के अनुसार खाद एवं उर्वरकों का प्रयोग करें। खेत में खाद मिलाने के करीब 15 से 20 दिनों बाद आलू की बुवाई करें।

  • फूलगोभी : फूलगोभी की खेती वर्ष में कई बार की जाती है। यदि आपने सितंबर महीने में इसकी बुवाई नहीं की है तो इस समय बुवाई करें। यदि आपने सितंबर महीने में गोभी की नर्सरी तैयार कर ली है तो मुख्य खेत में छोटे पौधों की रोपाई करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्म्द है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकरी पसंद आई है तो हमारे पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें।

21 Likes
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ