पोस्ट विवरण
सुने
औषधीय पौधे
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
1 year
Follow

ऐसे करें सफेद मूसली की सफाई एवं खुदाई

ऐसे करें सफेद मूसली की सफाई एवं खुदाई

सफेद मूसली शक्ति वर्धक के रूप में जानी जाने वाली औषधि है और यूनानी और आयुर्वेदिक दोनों प्रकार की दवाओं में प्रयोग की जाती है। यह एक जंगली औषधीय पौधा है, जो बरसात के मौसम में स्वयं ही उग जाता है। लेकिन बाजार में इसकी लगातार बढ़ती मांग और बाजार में मिलने वाले इसके अच्छे दामों ने किसानों के बीच इसकी खेती को एक बड़े स्तर की फसल बना दिया है। सफेद मूसली की फसल अब राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में मुख्य फसल के रूप में लगाई जाने लगी है और किसानों को एक बड़े स्तर पर मुनाफा भी दे रही है।

सफेद मूसली को खेतों में लगाने का उचित समय जून से जुलाई का होता है और नवंबर अंत तक यह फसल खुदाई के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो जाती है। सफेद मूसली की फसल में खुदाई से पूर्व फसल के पकने के सही लक्षणों की  जानकारी होना किसानों के लिए एक अच्छी फसल प्राप्ति के लिए अति महत्वपूर्ण है। फसल को समय से पूर्व खेत से निकालने एवं अधिक देर तक खेत में रहने देने जैसे कारक फसल से होने वाली आय को एक बड़े पैमाने पर प्रभावित करते हैं। ऐसे में ध्यान रहें कि जब फसल में पत्तियां पीली होकर सूखने लगी हो एवं छिलके कठोर होने लगे हो इसके अलावा जड़ो में गहरा भूरा रंग होने पर ही फसल में खुदाई के कार्य को आगे बढ़ाया जाए।

औषधि की खुदाई तीन महीनों तक अर्थात फरवरी तक की जा सकती है। फरवरी अंत तक फसल की जड़ें पूरी तरह से सूख जाती हैं और फसल से बीज तैयार हो जाते हैं। फसल से बीज प्राप्त करने के लिए पौधों के ऊपरी भाग को हटाकर उस पर मिट्टी चढ़ा देनी चाहिए। यदि आप नवंबर में ही फसल की खुदाई करना चाहते हैं, तो खुदाई से पहले खेत में एक हल्की सिंचाई कर मिट्टी को गीला अवश्य कर दें। फसल की खुदाई में यह प्रक्रिया भूमि से जड़ों को आसानी से उखाड़ने में मदद करती है और जड़ों को टूटने से बचाती है। खुदाई उपरांत जड़ों को चाकू की मदद से अलग काट दिया जाता है और छिलका उतारकर पानी से साफ कर दिया जाता है। जड़ें हल्के भूरे रंग में प्रदर्शित होती हैं जिन्हें चार से पांच दिन तक धूप में सुखाकर बेचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

सफेद मूसली की खेती से जुड़ी अधिक जानकारी आप देहात किसान ऐप के औषधीय पौधे सेक्शन में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। आप अन्य एवं अपने क्षेत्र के अनुसार औषधीय पौधों की खेती से जुड़ी जानकारी भी वहां देख सकते हैं, जो आपकी खेती से होने वाली आय बढ़ाने में निश्चित तौर पर मदद करेगें।


3 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ