पोस्ट विवरण
सुने
आम
डॉ. प्रमोद मुरारी
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

आम के वृक्षों में आ रहे हैं मंजर, बेहतर पैदावार करने के लिए करें यह कार्य

आम के वृक्षों में आ रहे हैं मंजर, बेहतर पैदावार करने के लिए करें यह कार्य

फरवरी-मार्च महीने में आम के वृक्षों में मंजर आने लगते हैं। आम का बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए मंजर आने के समय विशेष देख-रेख की आवश्यकता होती है। मंजर को विभिन्न कीटों एवं रोगों से बचाने के लिए इस समय आम के बाग में लगातार निरीक्षण करें। इससे हम मंजर को झड़ने, काले होने, मंजर को गुच्छे में बदलने, आदि से बचा सकते हैं। आइए इस पोस्ट के माध्यम से हम आम के वृक्षों में मंजर आने के बाद किए जाने वाले कार्यों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

आम में मंजर आने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

  • कीटनाशक का छिड़काव : मंजर खिलने के बाद कीट नाशक का छिड़काव नहीं करना चाहिए। इस समय कीटनाशक का छिड़काव करने पर मधुमक्खियां भी मर सकती हैं। जिससे परागण की प्रक्रिया में समस्या आती है।

  • कीटों पर नियंत्रण : मंजर को कीटों से बचाने के लिए प्रति लीटर पानी में 5 ग्राम बिवेरिया बेसिआना मिला कर छिड़काव करें। इसके अलावा प्रति लीटर पानी में 3 मिलीलीटर नीम का तेल मिला कर छिड़काव करने से भी हम विभिन्न कीटों पर नियंत्रण कर सकते हैं।

  • मंजर का गुच्छा होना : कई बार मंजर में लगे फूल नपुंसक हो जाते हैं। जिससे मंजर एक ठोस गुच्छे में बदल जाता है। इस समस्या को बढ़ने से रोकने के लिए प्रभावित मंजर एवं शाखाओं को तोड़ कर अलग करें। इसके साथ ही प्रति लीटर पानी में 2 ग्राम गंधक मिला कर छिड़काव करें।

  • मंजर का झड़ना : कई बार पोषक तत्वों की कमी होने पर मंजर झड़ने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए प्रति पौधे में 15 ग्राम कैल्शियम के साथ 20 ग्राम बोरोन को मिट्टी में मिलाएं। कैल्शियम की पूर्ति के लिए आप मल्टीप्लेक्स पुष्टि नामक दवा एवं बोरोन की पूर्ति के लिए कोरोमंडल का फोलिबोर का प्रयोग कर सकते हैं।

  • मंजर मधुवा रोग : इस रोग में कीट मंजर का रस चूस कर उस पर चिपचिपा पदार्थ छोड़ते हैं। इस चिपचिपे पदार्थ पर फफूंदी लग जाता है जो मंजर को सुखा देता है। इस समस्या से बचाव के लिए 3 लीटर पानी में 1 मिलीलीटर एमिठा क्लोरपिट नामक कीटनाशक मिलाकर छिडकाव करें। इसके साथ ही प्रति लीटर पानी में 100 ग्राम साफ मिला कर भी छिड़काव करें।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र इस जानकारी का लाभ उठाते हुए आम की बेहतर पैदावार प्राप्त कर सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। कृषि संबंधी अन्य रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

7 Likes
Like
Comment
Share
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ